झारखंड

jharkhand

yaas cyclone effect: यास तूफान के कारण बिजली व्यवस्था बाधित, जानिए कौन से क्षेत्र ज्यादा हुए प्रभावित

By

Published : May 27, 2021, 4:35 PM IST

यास तूफान (yaas cyclone) के कारण रांची के अधिकांश इलाकों में बिजली की समस्या बनी हुई है. आंधी और बारिश के कारण पेड़ बिजली के पोल पर गिर गए हैं. जिसकी वजह से बिजली आपूर्ति बाधित है. फिलहाल समस्या को दूर करने के लिए बिजली विभाग प्रयासरत है.

yaas-cyclone-effect-on-electricity-in-ranchi
यास तूफान के कारण बिजली व्यवस्था बाधित

रांचीः यास तूफान (yaas clyclone) के आगे बिजली विभाग की सारी तैयारी धरी की धरी रह गई. 26 मई से शुरू हुई आंधी बारिश के कारण राजधानी सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में बिजली की आंखमिचौली गुरुवार को भी जारी है. शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में घंटों बिजली कटी रही. तूफान के आगे विवश विभागीय अधिकारी बिजली पोल पर गिरे पेड़ और उसकी टहनियों को हटाने में जुटे रहे. जिस कारण कई इलाकों में घंटों बिजली बाधित रही.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें- yaas cyclone effect: रांची में वाहनों की आवाजाही नदारद, पेड़ गिरने से कई सड़कें हुईं बंद


कई क्षेत्रों में बिजली घंटों गुल
राजधानी के अधिकांश मुहल्लों में बिजली का आना-जाना जारी रहा. सबसे ज्यादा परेशानी हरमू, रातू रोड, कोकर, टाटीसिल्वे इलाकों में बनी रही. इस दौरान कई जगह इंसुलेटर पंक्चर हुए, फ्यूज उड़े और पावर ट्रीपिंग होती रही. नामकुम ग्रिड में भी तकनीकी खराबी आने से बिजली आपूर्ति बाधित रही. ग्रामीण क्षेत्रों में इटकी, नगड़ी, खूंटी, बेड़ो सहित कई क्षेत्रों में बिजली घंटों गुल रही. इसके पीछे पेड़ों का बिजली तार और पोल पर गिरना बताया जा रहा है. रांची के अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी बिजली की कमोवेश स्थिति यही रही. धनबाद, बोकारो, सिमडेगा, चाईबासा, दुमका आदि जिलों में बिजली आपूर्ति पर यास तूफान का खासा असर देखा गया.

तत्पर दिखे बिजली विभाग के अधिकारी
यास तूफान के दौरान बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम के अधिकारी तत्पर दिखे. राजधानी में करीब 500 लोगों की टीम बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए लगाई गई है. कंट्रोल रूम के माध्यम से आ रही सूचना के बाद बिजलीकर्मी के साथ विभाग की टीम बाधित बिजली आपूर्ति शुरू करने की कोशिश में लगा रहा. 33 केवी हटिया ग्रिड से बिजली आपूर्ति सामान्य रही, लेकिन लोकल फॉल्ट से विभागकर्मी खासे परेशान रहे.

इसे भी पढ़ें-यास साइक्लोन का तांडव: लातेहार में उफनती नदी में फंसी बोलेरो, बाल-बाल बचे यात्री

शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति
हरमू सब स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे रांची प्रक्षेत्र के विद्युत महाप्रबंधक पी के श्रीवास्तव के अनुसार पावर सप्लाई ग्रामीण क्षेत्रों के कई स्थानों पर फिलहाल बाधित है. जो जल्द ही ठीक हो जाएगी, लेकिन शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बनी हुई है. आंधी पानी की वजह से पेड़ और उसके डाली गिरने से बिजली सप्लाई बाधित होती रही है. वहीं कार्यपालक अभियंता सुशील भगत के अनुसार सभी सब स्टेशन में विभागीय टीम के साथ सभी सामान उपलब्ध कराए गये है. जिससे मरम्मती कार्य में कोई परेशानी ना हो.

इन इलाकों में लोग परेशान
हरमू, टाटीसिल्वे, धुर्वा, कर्बला चौक, रातू रोड, मधुकम, पिस्का मोड़, कोकर महाबीर नगर, सरना टोली, दीपाटोली आदि क्षेत्रों में बिजली घंटों गुल रही. अस्पतालों में बिजली की निर्बाध बिजली आपूर्ति करने में विभाग फेल रहा. रिम्स, सदर अस्पताल, मेनरोड स्थित राज हॉस्पिटल आदि अस्पतालों में बिजली आती जाती रही. हालांकि पावर बैकअप के सहारे यहां काम चलता रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details