झारखंड

jharkhand

राजधानी के जानलेवा गड्ढे भरने का काम शुरू, ट्रैफिक पुलिस ने लिखा था पत्र

By

Published : Jul 6, 2023, 4:05 PM IST

रांची में जगह-जगह सड़क खोद दी गई है. इससे लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, साथ ही यातायात का संचालन करने वाले ट्रैफिक पुलिस को भी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मामले की गंभीरता को देखते हुए रांची ट्रैफिक एसपी ने सभी विभागों को पत्र लिखा था, जिसके बाद गड्ढों को भरना शुरू कर दिया गया है.

potholes in Roads of Ranchi
potholes in Roads of Ranchi

रांची: राजधानी के मुख्य सड़कों पर बने गड्ढों की तस्वीर के साथ रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजने की रणनीति आखिरकार काम आ गई. गुरुवार से राजधानी के जानलेवा गड्ढों की भराई का काम शुरू कर दिया गया है. ट्रैफिक एसपी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार कर रांची डीसी को भेज कर सड़क की मरम्मत का आग्रह किया था. जिसके बाद ये काम शुरू हुआ है.

यह भी पढ़ें:राजधानी के जानलेवा गड्ढे, जाम के कारण ट्रैफिक पुलिस भी है परेशान

बरियातू से शुरू हुआ काम:जानलेवा गड्ढों को भरने की शुरुआत रांची के बरियातू रोड से शुरू कर दी गयी है. गिट्टी, बालू और सीमेंट के मिक्सचर को डालकर सभी गड्ढों को भरा जा रहा है. क्योंकि बरसात का समय है, इसलिए अभी सीमेंट, बालू और गिट्टी का प्रयोग कर गड्ढों को भरा जा रहा है. बरसात खत्म होते ही सभी रास्तों में अलकतरा युक्त सड़क का निर्माण कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि राजधानी रांची में बेहतरीन बन चुके सड़कों पर अलग-अलग डिपार्टमेंट के द्वारा खुदाई कर विभिन्न तरह के काम करवाए जा रहे थे. नतीजा सड़क पर की गई खुदाई की वजह से एक तो सड़क हादसों की संख्या बढ़ गई, वहीं दूसरी तरफ बरसात में राजधानी में हर तरफ जाम भी लग जा रहा है.

सड़क से ट्रैफिक पुलिस भी परेशान: जाम के झाम से निपटने के लिए रांची के ट्रैफिक एसपी ने रांची डीसी सहित तमाम डिपार्टमेंट्स को बकायदा खोदी गई सड़क की तस्वीर के साथ लेटर भेजा था, ताकि सड़क की खुदाई कर उसे बिना भरे छोड़ देने से किस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है इसकी जानकारी अधिकारियों को हो सके. क्योंकि अब बरसात शुरू हो चुकी है, ऐसे में खोदे गए सड़क आम लोगों के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस के लिए भी मुसीबत बन गए हैं. बरसात की वजह से सड़क पर खोदे गए गड्ढे में पानी भर जाता है. ऐसे में लोग उस तरफ से जाने से बचते हैं. नतीजा यह होता है कि एक तरफ की पूरी की पूरी सड़क बंद हो जाती है और लोग दूसरी तरफ से चलने लगते हैं, जिसकी वजह से पूरे शहर में जाम लग जाता है.

50 से अधिक प्रमुख सड़कों पर की गई खुदाई: ऐसा नहीं है कि राजधानी के कुछ प्रमुख सड़कों पर ही इस तरह की समस्याएं है, रांची ट्रैफिक पुलिस ने जो रिपोर्ट तैयार किया है, उसके हिसाब से तो राजधानी में 50 से अधिक प्रमुख सड़कों पर खुदाई की गई है, जिसकी वजह से बरसात में आम लोगों के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि अब गड्ढों को भरने का काम शुरू कर दिया गया है, रांची डीसी ने निर्देश दिया है कि युद्ध स्तर पर 3 दिनों के भीतर प्रमुख सड़कों के सभी गड्ढों को भरकर उसकी जानकारी ट्रैफिक एसपी के साथ डीसी कार्यालय को भी दी जाए.

फोटो के साथ रिपोर्ट बना कर भेजी गई थी रिपोर्ट:गौरतलब है कि राजधानी में इस समय कुछ निजी और कुछ सरकारी विभागों के द्वारा सड़क पर खुदाई कर काम किया जा रहा है. कई जगह ऐसे भी चिन्हित किए गए हैं, जहां काम तो खत्म हो गया. लेकिन सड़क पर खोदे गए गड्ढे को भरा नहीं गया. ऐसे में जब इन सड़कों पर जाम लगता है तो सबसे ज्यादा परेशानी का सामना ट्रैफिक पुलिस के जवानों को करना पड़ता है. वहीं सड़क पर हादसे भी सामने आते रहते हैं. ऐसे में रांची के ट्रैफिक एसपी ने बकायदा सभी सड़कों पर खुदे हुए गड्ढों की तस्वीर खींच कर एक रिपोर्ट तैयार की थी. हर फोटो में यह जिक्र किया गया था कि इन गड्ढों की वजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

यातायात व्यवस्था संधारण में हो रही कठिनाई: गड्ढों को भरने के लिए बकायदा ट्रैफिक एसपी के द्वारा रांची के डीसी और विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारियों को खराब सड़क की फोटो को लगाकर पत्र भेजा गया. पत्र में यह लिखा गया कि शहर के विभिन्न मार्गो में सड़क चौड़ीकरण, नाली निर्माण का कार्य होने से जगह-जगह पर सड़कों पर गड्ढा बन गया है. जिसमें बरसात का पानी भर जाने से वाहनों के परिचालन वन वे के तहत किया जाता है. इन कारणों से सुगम यातायात व्यवस्था संधारण करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द सड़क की मरम्मत करवाई जाए. इसी पत्र के आलोक में रांची डीसी ने एक महत्वपूर्ण बैठक कर नगर निगम को जल्द से जल्द सभी गड्ढों को भरने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details