झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 4, 2021, 10:44 PM IST

ETV Bharat / state

रांचीः कोरोना की तीसरी लहर से निपटने वेबिनार का आयोजन, वैक्सीन को लेकर डॉक्टरों ने दिए जवाब

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी और वैक्सीन को लेकर वेबिनार का आयोजन किया गया. इसमें डॉक्टरों ने लोगों के सवालों के जवाब दिए.स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी लोगों के सवालों के जवाब दिए.

webinar regarding covid in jharkhand
कोरोना और वैक्सीनेशन को लेकर वेबिनार

रांची:कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी और वैक्सीन को लेकर भ्रांति दूर करने के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया. झारखंड स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और 24 जिले से बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सहिया दीदी सहित कई लोग इस वेबिनार से जुड़े. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों के सवालों के जवाब दिए.

यह भी पढ़ें:आपत्तिजनक हालत में पकड़ा गया प्रेमी जोड़ा, जानिये फिर क्या हुआ

वैक्सीन को लेकर डॉक्टरों ने दिए जवाब

अमेरिका के टेक्सास से जुड़े डॉ. रवि कश्यप ने वेबिनार के माध्यम से पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह में नहीं पड़ना चाहिए. न तो वैक्सीन लेने से इसका कोई प्रभाव प्रजनन पड़ता है और न ही पुरुषों को कोई दिक्कत होती है. वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण को लेकर डॉ. रवि ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि संक्रमित व्यक्ति वैक्सीन ले लेता है और तब उसे पता नहीं होता कि उसे कोरोना है.

बाद में वह पॉजिटिव हो जाता है. वैक्सीन लेने के बाद कोरोना का सिवियरिटी कम हो जाती है. डॉ. रवि ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के साथ वैक्सीन लेना चाहिए क्योंकि संभव है कि इससे नवजात को भी सुरक्षा मिल जाए.

MIS-C को गंभीरता से लें

MIS-C को लेकर डॉ. पूजा कश्यप ने कहा कि यह खतरनाक बीमारी है और इसमें 100% हॉस्पिटल में भर्ती कराने की जरूरत है. ऐसे में रोग की पहचान के लिए जांच और इलाज के लिए बेहतर संसाधन उपलब्ध होने चाहिए. राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह ने वेबिनार में डॉ. पूजा से कहा कि कहा कि कोरोना की लहर से झारखंड को बचाने के लिए जो गाइडलाइन बनाई है उस पर अपनी सलाह दें.

प्रख्यात नेत्र सर्जन डॉ. विभूति ने कहा कि कोरोना के इलाज में स्टेरॉयड के इस्तेमाल से ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ा है लेकिन जरूरी है समय रहते इसे पहचान कर इलाज की. राजीव गांधी कैंसर अस्पताल की डॉ. स्वप्ना मित्रा ने सर्वाइकल कैंसर के खतरे और इसकी रोकथाम की जानकारी दी.

बन्ना गुप्ता का पीएम पर तंज

कार्यक्रम के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि आज वैक्सीन को लेकर लोगों के मन मे जो शक या भ्रांतियां हैं उसके लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों की शुरुआती बयानबाजी और पीएम मोदी जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि थाली पीटने से लेकर मोमबत्ती जलाने तक वाले पीएम अगर पहले वैक्सीन ले लेते तो लोगों में अच्छा संदेश जाता.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details