झारखंड

jharkhand

By

Published : May 12, 2023, 10:51 AM IST

Updated : May 12, 2023, 10:58 AM IST

ETV Bharat / state

Ranchi News: रांची में पानी की किल्लत, निगम ने पेयजल से पौधों की सिंचाई से किया मना

रांची में जल संकट की समस्या उत्पन्न हो गई है. निगम की तरफ से लोगों को पानी मुहैया कराने के लिए हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं.

water crisis in ranchi
water crisis in ranchi

कुंवर सिंह पाहन, उप नगर आयुक्त

रांचीः राजधानी में इन दिनों गर्मी अपने प्रचंड रूप पर है. प्रतिदिन राजधानी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है. लगतार बढ़ रहे तापमान से आम जनजीवन त्रस्त है. बढ़ रहे तापमान की वजह से राजधानी के विभिन्न जगहों पर जल संकट गहराता जा रहा है. कई कॉलोनी में तो लोगों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो पा रहा है. राजधानी में लगभग 400 स्थान ऐसे हैं जहां पर निगम की तरफ से टैंकर भेजकर पानी की सुविधा मुहैया कराई जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Ranchi News: रांची में लोगों को नहीं मिल रहा पीने का पानी, विभागीय मंत्री ने कहा- नहीं है कोई समस्या

पानी की बढ़ती समस्या को लेकर निगम के उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि जिस तरह से पानी की समस्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में निगम को पेयजल का मुक्कमल इंतजाम कराना कहीं ना कहीं बड़ी चुनौती है. उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि बढ़ती गर्मी में पानी की किल्लत को देखते हुए निगम के कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि निगम की तरफ पौधो में जो पानी का छिड़काव किया जाता है वो पानी पीने योग्य होता है.

टैंकर में जो बोरिंग का पानी भरा जाता है वो बहुत ही स्वच्छ होता है. टैंकर में भरे पानी को लोग बिना फिल्टर किए पी सकते हैं. ऐसे में यदि गहराते जल संकट में पीने के पानी से पौधे का छिड़काव होता है तो कहीं ना कहीं जल संकट और भी गहरा सकता है. इसलिए सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि पौधे पर पानी का छिड़काव वैसे जल से करेंगे जो पीने योग्य न हो. जैसे तालाब, पोखर या अन्य श्रोतो के पानी का उपयोग पौधे और पेड़ों के लिए करें.

बढ़ते जल संकट के बीच नगर निगम के आयुक्त की तरफ से और भी टैंकर मंगाए जा रहे हैं. फिलहाल 30 टैंकरों से लोगों की आवश्यकता को पूरा किया जा रहा है. वहीं लोगों को सुविधा मुहैया कराने के लिए निगम की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. जिस पर लोग व्हाट्सएप और फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. निगम की तरफ से कंट्रोल रूम में जल संकट को देखते हुए अतिरिक्त कर्मचारियों की भी बहाली की गई है. इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर भी डिस्प्ले किया जा रहा है. निगम की तरफ से 9431104429 मोबाइल नंबर जारी कर लोगों से अपील की गई है कि पानी की किल्लत पर शिकायत करें.

Last Updated : May 12, 2023, 10:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details