झारखंड

jharkhand

रांची में एक ओर धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा पूजा, दूसरी ओर ऑटो चालक नए ट्रैफिक नियम से दिखे परेशान

By

Published : Sep 17, 2019, 6:05 PM IST

Updated : Sep 17, 2019, 7:10 PM IST

राजधानी रांची में एक ओर धूमधाम से विश्वकर्मा पूजा मनाया जा रहा है तो दूसरी ओर इस अवसर पर ऑटो चालकों ने अपनी परेशानी से ईटीवी भारत को अवगत कराया. उनका कहना है कि मोटरवाहन संशोधन अधिनियम, 2019 के लागू होने से ऑटो चालकों की मुश्किलें बढ़ गई है.

विश्वकर्मा पूजा मनाते ऑटो चालक

रांची:राजधानी में विश्वकर्मा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. शहर में जगह-जगह पूजा पंडाल बनाया गया है जहां भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की जा रही है बस और ऑटो स्टैंड से लेकर कल कारखानों तक श्रद्धालु भगवान विश्वकर्मा की आराधना करते हुए देखे जा रहे हैं. तो वहीं रातू रोड में भी पिछले कई सालों से विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया जा रहा है. हांलाकि ऑटो चालकों में इस बार पूजा को लेकर उत्साह की कमी देखी गई.

देखें पूरी खबर

क्यों है ऑटो चालकों में उत्साह की कमी
इस अवसर पर झारखंड प्रदेश ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष अर्जुन यादव ने कहा कि समिति हर वर्ष विश्वकर्मा भगवान की पूजा करती है लेकिन इस वर्ष नया मोटर वाहन कानून लागू होने के कारण ऑटो चालकों के सामने मुसीबत आ गई है. हर तरफ त्राहिमाम मचा हुआ है जिस कारण इस वर्ष विश्वकर्मा पूजा में उत्साह की कमी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें- लालू यादव के स्वास्थ्य में लगातार हो रहा है सुधार, डॉक्टरों ने कहा- इस बार आई सबसे बेहतर रिपोर्ट

ऑटो चालक कर रहे हैं मांग
विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर ऑटो चालक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन यादव ने नया मोटर वाहन कानून का विरोध करते हुए कहा कि यह जो कानून लाया गया है यह कानून दिल्ली जैसे शहरों के लिए है, लेकिन रांची जैसे छोटे शहर में भी इस कानून को लाने का काम किया गया है, जिसके कारण ऑटो चालकों के लिए रोजी-रोटी चलाना भी मुश्किल होता जा रहा है. उनका कहना है कि सरकार ने शहर में कानून तो लागू कर दिया लेकिन शहर में कहीं भी ऑटो स्टॉप है ही नहीं, जहां ऑटो चालक सवारी को चढ़ा-उतार सके. वहीं ऐसे में प्रशासन ऑटो चालकों को पकड़कर 20,000 रुपए तक फाइन कर रही है. इसलिए जरूरी है कि सरकार पहले ऑटो स्टैंड बनाए.

10,000 ऑटो चालकों को दिया जाए परमिट
ऑटो चालक संघ के प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि पूरे शहर में मात्र 2,335 ऑटो चालकों को परमिट दिया गया है, जबकि रांची में 10,000 से अधिक लोग ऑटो परिचालन करते हैं. ऐसे में ऑटो चालकों पर कितनी बड़ी मुसीबत का तूफान टूट पड़ा है, यह सरकार समझ नहीं रही है. वे कहते हैं शहर के सभी ऑटो चालकों की मांग है कि सरकार जल्द से जल्द 10,000 ऑटो को परमिट देने का काम करें. वहीं ऑटो स्टैंड भी बनवाए. वे कहते हैं कि सरकार ने 3 महीने के लिए इस कानून पर रोक लगा दी है लेकिन अगर 3 महीने के बाद भी यही हाल रहा तो शहर के ऑटो चालक पूरे राज्य भर में चक्का जाम करने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें- देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा पूजा की धूम, जानिए उनके पूजन का क्या है महत्व

कैंप लगाकर बनाया जाए लाइसेंस
वहीं, ऑटो चालक जितेंद्र कुमार कहते हैं कि ऑटो चालकों के लिए अलग से एक कैंप लगाकर लाइसेंस की व्यवस्था कराया जाए ताकि ऑटो चालकों को कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े.

Last Updated : Sep 17, 2019, 7:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details