झारखंड

jharkhand

धनतेरस से पहले सज गया बर्तन बाजार, व्यापारियों ने कहा- ऑनलाइन खरीदारी की वजह से दुकान पर नहीं पहुंच रहे ग्राहक

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 9, 2023, 6:08 PM IST

Updated : Nov 9, 2023, 6:21 PM IST

रांची में धनतेरस को लेकर बर्तन का बाजार सज चुका है. दुकानदारों को उम्मीद है कि इस बार उनकी अच्छी बिक्री होगी. हालांकि कुछ दुकानदारों ने बताया कि अब लोग ज्यादातर खरीदारी ऑनलाइन करते हैं इसलिए उतने ग्राहक नहीं आ रहे हैं जितनी उम्मीद थी. Utensil market decorated before Dhanteras.

Utensil market decorated before Dhanteras
Utensil market decorated before Dhanteras

धनतेरस से पहले सज गया बर्तन बाजार

रांची:धनतेरस को लेकर बर्तन बाजार सज चुके हैं. रांची सहित झारखंड के विभिन्न जिलों में भी बर्तन व्यापारी ने धनतेरस से पहले अपनी तैयारी पूरी कर ली है. रांची जिले में भी बर्तन से जुड़े व्यापारियों ने धनतेरस को देखते हुए दुकानों में महंगे से लेकर सस्ते बर्तन तक सजा दिए हैं.

ये भी पढ़ें:धनतेरस को लेकर सजा सर्राफा बाजार, करीब 2000 करोड़ का व्यवसाय होने की लगाई जा रही उम्मीद

राजधानी रांची के अपर बाजार क्षेत्र में कई बर्तन दुकानदारों ने बताया कि लोग बर्तन खरीदने के लिए अभी से ही पहुंच रहे हैं. अपर बाजार के पास अपनी बर्तन की दुकान चला रहे व्यापारी सनी कुमार ने बताया कि धनतेरस और दीपावली के मौके पर लोग पूजा से जुड़े बर्तनों की खरीदारी ज्यादा करते हैं. उन्होंने बताया कि धनतेरस के समय ही लोग छठ के लिए भी बर्तन की खरीदारी करते हैं. इसीलिए धनतेरस बर्तन व्यापारियों के लिए बेहद जरूरी है. उन्होंने बताया कि हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष बर्तन का व्यापार बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन व्यापारियों को उम्मीद है कि धनतेरस के आखिरी दिन तक बाजार में रौनक जरूर बढ़ेगी.

वहीं, बर्तन के बड़े कारोबारी में शुमार साकेत मोदी ने बताया कि निश्चित रूप से जो उम्मीद की गई थी, वह उम्मीद पूरी नहीं हो रही है. धनतेरस के मौके पर ग्राहक तो जरूर पहुंच रहे हैं, लेकिन लोग खरीदारी नहीं कर रहे हैं. क्योंकि लोग ऑनलाइन बाजार पर ज्यादा फोकस हो गए हैं. उन्होंने बताया कि स्टील के ज्यादा सामान लोग ऑनलाइन मार्केट से ही खरीद लेते हैं. दुकानों पर बर्तन खरीदने लोग कम पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि स्टील के बर्तन की तो बिक्री सबसे ज्यादा होती है, लेकिन इस वर्ष कहीं ना कहीं तांबा और पीतल के भी बर्तन की मांग बढ़ी है.

साकेत मोदी ने बताया कि स्टील के बर्तन 500 रुपए से 1500 रुपये तक मिल रहे हैं, तो वहीं तांबा और पीतल के बर्तन की कीमत 1800 से तीन हजार तक मिल रहे हैं. इसके अलावा वजन के अनुसार भी लोगों से बर्तनों की कीमत ली जा रही है. राजधानी रांची में कुल 15 बर्तन होलसेलर के दुकान हैं. चैंबर के लोगों से मिली जानकारी के अनुसार रांची जिले में धनतेरस के दौरान दो से ढाई करोड़ का व्यापार होता है.

धनतेरस से पहले बर्तन दुकान पर खरीदारी करने पहुंचे ग्राहकों ने कहा की परंपरा के अनुसार वह अपने घर के लिए नए बर्तन खरीद रहे हैं, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में बर्तन के दामों में खासा बढ़ोतरी हुई है.

Last Updated : Nov 9, 2023, 6:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details