झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 5, 2023, 3:28 PM IST

Updated : Oct 5, 2023, 4:03 PM IST

ETV Bharat / state

रांची में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भवन का शिलान्यास, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रखी नींव

रांची में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भवन का शिलान्यास किया गया. पुंदाग नयासराय में बनने वाले इस भवन के निर्माण की आधारशिला केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रखी. 2024 तक अत्याधुनिक सुविधा से लैस यह भवन तैयार हो जाएगा. foundation stone of Regional Passport Office building in Ranchi.

Union Minister of State for External Affairs V Muraleedharan laid foundation stone of Regional Passport Office building in Ranchi
रांची में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भवन का केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने शिलान्यास किया

रांची में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भवन का शिलान्यास केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने किया

रांचीः किसी तरह से रांची में चल रहा क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का अब अपना भवन होगा. गुरुवार 5 अक्टूबर को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इसकी आधारशिला रखी. राजधानी रांची के पुंदाग नयासराय में बनने वाले इस क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में अत्याधुनिक सुविधा होगी. चार मंजिली इस क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय की लागत 48 करोड़ होगा जिसको बनाने का जिम्मा सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- Jamshedpur News: जमशेदपुर पासपोर्ट कार्यालय में सरल तरीके से दी गई पासपोर्ट बनाने की जानकारी, क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ने वेरिफिकेशन के टिप्स दिए

रांची में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का भूमि पूजन और आधारशिला रखते हुए केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि पासपोर्ट बनाने की सुविधा में तेजी आई है. पिछले 09 साल में देशभर में लोगों को जिलास्तर पर पासपोर्ट सुविधा मिली है. झारखंड में 14 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है. जल्द ही गोड्डा में 15वां पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सोच है कि हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट बनाने की सुविधा मिले. केंद्र सरकार के कामकाज की सराहना करते हुए राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि देश हर क्षेत्र में नई उंचाईयों को छू रहा है. देश तेजी से प्रगति कर रहा है. झारखंड की संस्कृति बहुत ही प्राचीन है. दिल्ली में आयोजित जी20 सम्मेलन में भी इसकी झलक देखने को मिली.

37 क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में रांची का होगा 20वां भवनः रांची के पुंदाग में करीब दो एकड़ में बन रहे क्षेत्रीय कार्यालय देश का 20वां ऐसा ऑफिस होगा जिसका अपना भवन होगा. संयुक्त सचिव टी. आर्मस्ट्रांग ने कहा कि रांची में पासपोर्ट कार्यालय होने से अब पासपोर्ट के लिए पटना नहीं जाना पड़ेगा. इस बिल्डिंग में प्रोटेक्टर ऑफ इमीग्रेंट्स, आईसीसीआर का ऑफिस सहित विभिन्न सुविधाएं होंगी.

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि झारखंड में कुछ साल पहले 20-25 हजार लोग विदेश जाने के लिए पासपोर्ट लेते थे मगर 2022 में एक लाख लोगों ने पासपोर्ट लिया है. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए आधुनिक व्यवस्था के साथ पासपोर्ट सेवा मिलेगी. सरकार पासपोर्ट को भी डिजिटल बनाने की तैयारी कर रही है, जब इसकी शुरुआत होगी तो रांची में भी यह सुविधा दी जाएगी. इस शिलान्यास कार्यक्रम में बीजेपी सांसद दीपक प्रकाश, सांसद आदित्य साहू, सांसद समीर उरांव, पूर्व सांसद महेश पोद्दार, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, पूर्व उपमेयर संजीव विजयवर्गीय उपस्थित रहे.

Last Updated : Oct 5, 2023, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details