झारखंड

jharkhand

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का किया शुभारंभ, जानें योजना की खास बात

By

Published : Jun 15, 2021, 7:44 PM IST

Updated : Jun 15, 2021, 8:49 PM IST

अनुसूचित जाति मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने मंगलवार को संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का शुभारंभ किया. इसके तहत वन धन सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन लॉन्च किया गया. जिसके तहत पात्र ऑनलाइन वन धन प्रस्ताव के लिए आवेदन कर सकेंगे.

Union Minister Arjun Munda launched sankalp se siddhi-Mission Van Dhan
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का किया शुभारंभ

रांचीः जनजातीय कार्य मंत्रालय (ministry of tribal affairs) के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने मंगलवार को संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का शुभारंभ किया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपने ट्विटर हैंडल से एक के बाद एक कई ट्वीट कर इस मिशन की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने ट्राईफेड की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की भी ट्वीट कर जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें-झारखंड मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के साथ करेंगे मुलाकात

केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत के अनुरूप ट्राईफेड ने कई पहल की है. इस कड़ी में मंगलवार को वन धन सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन लॉन्च किया. इस सॉफ्टवेयर को वन धन प्रस्तावों को ऑनलाइन प्राप्त करने और उस पर आगे की कार्यवाही के लिए डिजाइन किया गया है. इस सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन में जहां एक ओर भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) इंटीग्रेशन उपलब्ध है, वहीं दूसरी ओर इसके जरिये वन धन परियोजना के किर्यान्वयन से संबंधित गतिविधियों की निगरानी में मदद मिलेगी. इसके साथ संबंधित रिपोर्ट तैयार करने में भी मदद मिल सकती है. एक डिजिटल कनेक्ट कार्यक्रम, जिसके तहत दोतरफा संचार प्रक्रिया स्थापित करने का प्रस्ताव है, का भी आज शुभारंभ किया गया.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का किया शुभारंभ

ये है योजना का मकसद

संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन योजना लॉन्च करने का मकसद जनजातीय युवाओं को एंटरप्रेन्योर बनाना है. यह एक तरह का स्टार्ट अप है. इसका उद्देश्य जनजातीय युवाओं के लिए स्थायी आजीविका के साधन उत्पन्न करना है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस महत्वपूर्ण मिशन के क्रियान्वयन से हमारे देश में जनजातीय भाई बहनों के जीवन स्तर में निश्चित रूप से परिवर्तन होगा.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का किया शुभारंभ

ट्राइब्स इंडिया ब्रांड के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की होगी स्थापना

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संकल्प से सिद्धि - मिशन वन धन के तहत विभिन्न जनजातीय विकास कार्यक्रमों को मिशन मोड में लॉन्च करने की योजना है. इस मिशन के तहत 50,000 वन धन विकास केंद्र (वीडीवीके), 3,000 हाट बाजार, 600 गोदाम, 200 मिनी ट्राईफूड इकाई, 100 सार्वजनिक सुविधा केंद्र, 100 ट्राईफूड पार्क, 100 स्फूर्ति क्लस्टर्स, क्लस्टर, 200 ट्राइब्स इंडिया खुदरा बिक्री केंद्र, ट्राईफूड तथा ट्राइब्स इंडिया ब्रांड के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन का किया शुभारंभ

ये भी पढ़ें-झारखंड में महामारी घोषित होगी ब्लैक फंगस बीमारी, पढ़ें रिपोर्ट

ट्राइब्स इंडिया के नये शो रूम का उद्घाटन

TRIFED के नये मुख्यालय में मंगलवार को ट्राइब्स इंडिया के नये शो रूम का भी उद्घाटन किया गया. इस दौरान जनजातीय कार्य मंत्रालय के मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे. बाद में केंद्रीय मंत्री ने ट्राइब्स इंडिया के शो रूम में वहां प्रस्तुत सामग्री का भी निरीक्षण किया.

Last Updated : Jun 15, 2021, 8:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details