झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बिहार के कहलगांव का गिरोह राजधानी में उड़ा रहा था सफाई के नाम पर गहने, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राजधानी रांची में जेवरात उड़ाने वाला गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. पुलिस ने जेवरात साफ करने के नाम पर जेवर उड़ाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को रांची पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. यह गिरोह झारखंड समेत कई राज्यों में सक्रिय है.

By

Published : Aug 18, 2019, 7:51 AM IST

ज्वैलरी उड़ानेवाला गिरोह का पर्दाफाश

रांची: झारखंड की राजधानी रांची समेत कई शहरों में सफाई के नाम पर जेवरात उड़ाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने धर दबोचा है. गिरफ्तारी के बाद इस गिरोह के सदस्यों ने कई खुलासे किए हैं.

भागलपुर का है गिरोह
राजधानी रांची में राज्य के बाहर के गिरोह का आतंक लगातार बढ़ रहा है. पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को धर दबोचा है, जो बिहार के भागलपुर के कहलगांव का रहने वाला है. यह गिरोह सफाई के नाम पर जेवरात उड़ाने का काम करता है.

इसे भी पढ़ें:-रांची में भीषण चोरी, बंद घर से 2 लाख कैश समेत 25 लाख के जेवर उड़ा ले गए चोर


रांची, रामगढ़ समेत कई राज्य के कई शहरों में इस गिरोह ने जेवरात उड़ा चुके हैं. सफाई के नाम पर जेवरात उड़ाने के मामले में बड़गाईं के प्रगतिशील नगर से गिरफ्तार अनिरूद्ध शर्मा और अरविंद कुमार सोनी ने इस बात का खुलासा किया है. पूछताछ में आरोपियों ने सदर पुलिस के समक्ष गिरोह के अन्य सदस्यों के नामों का भी खुलासा किया है. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि उनके गिरोह में दो दर्जन से अधिक सदस्य हैं. किसी भी वारदात को अंजाम देने के लिए दो से तीन सदस्य एक स्थान पर जाते हैं. बता दें कि शुक्रवार को दोनों आरोपी बड़गाईं के प्रगतिशील नगर निवासी विपिन बिहारी तिवारी के घर पर सफाई के नाम पर गहने उड़ाकर भाग रहे थे. इसी दौरान दोनों को स्थानीय लोगों ने दबोच लिया और पुलिस के हवाले कर दिया.

पुरुष नहीं रहते हैं घर पर तब बनाते हैं निशाना
गिरोह के सदस्य जेवरात चोरी की वारदात को उस वक्त अंजाम देते हैं, जब घर पर पुरुष सदस्य नहीं रहते हैं. इससे पहले वे दो से तीन दिन तक घर की रेकी करते हैं. पूरी जानकारी इक्ट्ठा करने के बाद सफाई करने के बहाने घर में प्रवेश करते हैं और फिर जेवरात उड़ाकर फरार हो जाते हैं. पूछताछ में गिरफ्तार अनिरूद्ध और अरविंद ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। दोनों ने बताया कि पूरी प्लानिंग के साथ घटना को अंजाम दिया जाता है.

पुलिस की टीम जाएगी भागलपुर
गिरफ्तार आरोपियों ने गिरोह के अन्य सदस्यों के नाम की पुलिस को जानकारी दी है. गिरोह के अन्य सदस्यों को दबोचने के लिए सदर थाने की पुलिस भागलपुर के कहलगांव जाएगी. इसके लिए पुलिस की टीम का गठन किया जा रहा है.

रांची में नौ वारदातों को दे चुका है अंजाम
आरोपी अनिरूद्ध और अरविंद ने दो माह के भीतर सफाई के नाम पर जेवरात उड़ाने की 13 वारदातों को अंजाम दे चुका हैं. इसमें रांची में नौ और रामगढ़ में तीन वारदात शामिल हैं. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि चुटिया, बरियातू इलाके में वे ज्यादातर वारदातों को अंजाम दिया है.

अपर बाजार में बेचते हैं चोरी के जेवरात
आरोपियों ने पुलिस को बताया कि जेवरात की चोरी करने के बाद वे उसे अपर बाजार के सोनार को बेच देते हैं. उन्होंने कई दुकानदारों के नाम पर भी खुलासा किया. दोनों की निशानदेही पर सदर पुलिस ने अपर बाजार में छापेमारी भी की, लेकिन पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी. पुलिस की छापेमारी में कहीं से भी कोई गहने बरामद नहीं हो पाए पुलिस को अंदेशा है, कि जो गहने ठग कर अपराधी लाते थे उन्हें सुनार गला देते हैं. यही वजह है कि उनके पास से कुछ नहीं मिला हालांकि पुलिस इसके बावजूद ज्वेलर्स दुकानों को अपने राडार पर रखे हुए हैं ताकि सबूत मिलने पर उन्हें गिरफ्तार किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details