झारखंड

jharkhand

रांचीः JTU में आयोजित होंगे दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी, जुटेंगे देश भर के विशेषज्ञ

By

Published : Mar 20, 2021, 8:52 PM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेटीयू) की ओर से 22 से 23 मार्च तक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. इस संगोष्ठी में देश भर से विशेषज्ञ जुट रहे हैं, जिसमें 11 विशेष मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

रांची
जेटीयू में आयोजित होंगे दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी

रांचीः झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेटीयू) की ओर से 22 से 23 मार्च तक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. इस संगोष्ठी में देश भर से विशेषज्ञ जुट रहे हैं, जिसमें 11 विशेष मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःरांचीः जनजातीय भाषा कवि सम्मेलन का हुआ समापन, क्षेत्रीय भाषाओं से जुड़ी कविताओं का किया गया पाठ

ग्रामीण उद्यमिता पर किया जाएगा मंथन

जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्यमिता विषय को लेकर झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. इस संगोष्ठी में जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्यमिता पर मंथन किया जाएगा. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कोल्हापुर कनेरी मठ के स्वामी काडसिद्धेश्वर शामिल होंगे. संगोष्ठी में सोनीपत के पद्मश्री कमल सिंह चौहान भी अपना अनुभव साझा करेंगे.

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

संगोष्ठी के दौरान 11 विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इसमें प्रगतिशील खेती के तौर-तरीके, बायोमास आधारित ऊर्जा उत्पादन, सौर ऊर्जा, हस्तशिल्प कुटीर उद्योग, परंपरागत और प्राकृतिक स्वास्थ्य, पारंपरिक आदिवासी ज्ञान को मान्य बनाना और उसका व्यवसायीकरण करना, ग्रामीण महिलाओं का सशक्तिकरण, डिजिटल साक्षरता, ग्रामीण विकास का स्थाई और पारंपरिक स्वरूप और विज्ञान प्रौद्योगिकी आदि विषय शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details