झारखंड

jharkhand

बैंक मैनेजर बन ठगी करने वाले 2 साइबर अपराधी गिरफ्तार, ऐसे उड़ाते थे खाते से पैसे

By

Published : Feb 8, 2020, 8:35 AM IST

प्रशासन के इतने प्रयास के बाद भी साइबर अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है. अपराधी एप के माध्यम से घर बैठे लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ा ले रहे हैं. इसी मामले में रांची पुलिस ने दो साइबर अपराधियों को धर दबोचा है.

रांची में 2 साइबर अपराधी गिरफ्तार
Two cyber criminals arrested in Ranchi

रांची:देवघर में बैठकर राजधानी में एक व्यक्ति के खाते से पैसे उड़ाने वाले दो साइबर अपराधियों को पुलिस ने धर दबोचा है. इन अपराधियों ने बैंक मैनेजर बनकर रांची के व्यक्ति से पैसों की ठगी की थी.

क्या है पूरा मामला
रांची पुलिस की टीम ने देवघर पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में दो साइबर अपराधियों को दबोच लिया है. इनमें देवघर के सोनारायठाड़ी थाना क्षेत्र के माहपुर निवासी मोफिल अंसारी और सारठ थाना क्षेत्र के दिलवर अंसारी शामिल हैं. उसके पास से 60 हजार रुपये, 11 मोबाइल, 5 पासबुक और 5 एटीएम बरामद किए गए हैं.

मोबाइल को रिमोट कंट्रोल के जरिए किया इस्तेमाल
मामले में सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि साइबर अपराधी टीम व्यूअर एप इंस्टॉल करवाने के बाद मोबाइल को रिमोट कंट्रोल के जरिए इस्तेमाल कर गूगल पे एप से अपने पेटीएम खाते में तीन बार में 78 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए. इससे संबंधित एफआइआर डेली मार्केट थाने में दर्ज कराई गई थी. उसके बाद पुलिस ने तकनीकी सेल की मदद से दोनों अपराधियों को धर दबोचा.

ये भी पढ़ें-राजीव रंजन बने राज्य के नए महाधिवक्ता, झारखंड हाई कोर्ट में हैं वरिष्ठ वकील

ऐसे होती है ठगी
टीम व्यूअर एप इंस्टॉल करवाने के बाद साबइर अपराधियों ने पीड़ित का मोबाइल रिमोट कंट्रोल कर लिया. इसके बाद मोबाइल को अपने मर्जी के अनुसार उपयोग किया. टीम व्यूअर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर को दुनिया में कहीं से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसका उपयोग साइबर फ्रॉड खाते से रुपये ट्रांसफर करने के लिए करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details