झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में आरपीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर लड़कियों को किया रेस्क्यू, ले जाई जा रहीं थी दिल्ली

रांची रेलवे स्टेशन से आरपीएफ ने दो मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से चार लड़कियों को भी बरामद किया गया है. लड़कियों को दिल्ली ले जाया जा रहा था.

By

Published : Jul 25, 2021, 2:05 PM IST

human trafficking from Ranchi railway station
रांची में आरपीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर लड़कियों को किया रेस्क्यू

रांचीःआरपीएफ ने रांची रेलवे स्टेशन पर दो तस्करों को गिरफ्तार कर चार लड़कियों को रेस्क्यू किया है. इन लड़कियों को दिल्ली ले जाया जा रहा था. पुलिस आरोपियों से इस मामले में पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें-ह्यूमन ट्रैफिकिंग का अड्डा बन चुका है झारखंड ! पलायन की आड़ में होता है धंधा


शनिवार शाम को कंट्रोल रूम से आरपीएफ को सूचना मिली थी कि तस्करी के उद्देश्य से एक पुरुष, चार लड़कियों को 02241 रांची-नई दिल्ली विशेष ट्रेन से दिल्ली ले जा रहा है.सूचना के आधार पर आरपीएफ, जीआरपी, नन्हे-फरिश्ते, मेरी-सहेली और सीपीडीटी की संयुक्त टीम ने जांच अभियान शुरू किया और सीसीटीवी कैमरों से हालात की जानकारी ली गई. इस दौरान आरपीएफ को पता चला कि चार लड़कियों के साथ एक पुरुष प्लेटफार्म नंबर 1 पर ट्रेन का इंतजार कर रहा है. इस पर टीम मौके पर पहुंची और आरोपी को हिरासत में ले लिया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह लड़कियों को दिल्ली ले जा रहा था.

देखें पूरी खबर



नाबालिग लड़कियों को किया रेस्क्यू

आरपीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक, रेस्क्यू की गईं सभी लड़कियों की उम्र लगभग 14 से 16 वर्ष के बीच है. इन्होंने बताया कि वे अपने माता-पिता की जानकारी के बिना नौकरी के लिए दिल्ली जा रहीं थीं. तस्करी का आरोपी मिल्लत कॉलोनी लोहरदगा का रहने वाला है. फिलहाल बच्चों को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया गया है.

झारखंड में मानव तस्करों का जाल, लापता बच्चों की फिक्र नहीं

बता दें कि झारखंड मानव तस्करों के निशाने पर है. यहां से नाबालिग लड़कियों को दिल्ली जैसे बड़े शहरों में अवैध तरीके से ले जाया जाता है. इसके लिए तस्करों के आका स्थानीय लोगों की मदद लेते हैं. बाद में लड़कियों को मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना दी जाती है. ऐसे कई बच्चे हैं जो दिल्ली काम करने के लिए गए. लेकिन आज तक उनका अता पता उनके परिजनों को नहीं है .पुलिस के पास भी ऐसे मामलों को लेकर शिकायत की गई है. लापता बच्चों की कोई जानकारी स्थानीय प्रशासन नहीं जुटा रहा है. ऐसे ही परेशानियों से निजात पाने के लिए रांची रेल मंडल की आरपीएफ की टीम लगातार मंडल के स्टेशनों पर छापेमारी करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details