झारखंड

jharkhand

डॉ. भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति और PM ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

By

Published : Dec 6, 2020, 9:52 AM IST

आज डॉ. भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि हैं. पूरा देश संविधान के निर्माता को याद कर रहा हैं. इसी के तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करते हुए डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की हैं.

-dr-bhimrao-ambedkar-on-his-death-anniversary
डॉ. भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि

रांची:भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की आज 64वीं पुण्यतिथि हैं. महान समाज सुधारक और विद्वान बाबासाहेब का निधन छह दिसंबर 1956 को दिल्ली स्थित उनके घर पर हुआ था. उनकी पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के रुप में मनाया जाता हैं.

इस मौके पर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.


पीएम मोदी ने बाबासाहेब को दी पुण्यतिथि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबासाहेब को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हम उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध . उन्होंने कहा, 'महापरिनिर्वाण दिवस पर महान डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को श्रद्धांजलि देता हूं. उनके विचार और आदर्श आज भी लाखों लोगों को ताकत देते रहते हैं. हम उनके राष्ट्र के प्रति सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बाबासाहेब को श्रद्धांजलि


लोकसभाध्यक्ष ने कहा संकल्पों को दोहराएं
लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'संविधान के शिल्पकार डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की पुण्यतिथि पर नमन. उन्होंने संविधान के रूप में देश को एक पवित्र ग्रंथ भेंट किया जो सर्वोच्च मार्गदर्शक है. आज, हम संविधान पढ़ने, समझने व आत्मसात करने Know Your Constitution (अपने संविधान को जानने) का संकल्प दोहराएं. यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी.'

लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा संकल्पों को दोहराएं

इसे भी पढ़ें-कृषि कानूनों के खिलाफ 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान


केंद्रीय गृह मंत्री ने किया नमन
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने डॉ. आंबेडकर को नमन करते हुए कहा, 'एक भविष्योन्मुखी व सर्वसमावेशी संविधान देकर देश में प्रगति, समृद्धि और समानता का मार्ग प्रशस्त करने वाले बाबासाहेब के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. बाबासाहेब के पदचिन्हों पर चलकर मोदी सरकार दशकों से विकास से वंचित वर्ग के कल्याण के प्रति समर्पित भाव से कार्यरत है'.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया नमन

ABOUT THE AUTHOR

...view details