झारखंड

jharkhand

TOP10@11AM:डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती, जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Dec 3, 2022, 11:04 AM IST

TOP10@11AM: डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती, इंश्योरेंस कंपनियां किसानों के लंबित 811 करोड़ का करेगी भुगतान, खूंटी में शिक्षा का विस्तार करने की तैयारी तेज, नक्सलियों ने की ग्रामीणों के साथ मारपीट, कोविड 19 फ्री स्टेट बना झारखंड, इक्फाई विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह, एआईयूडीएफ प्रमुख के बिगड़े बोल, रोहित शर्मा के लिए चेतावनी, मुठभेड़ के दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन रहा जारी...जानें झारखंड की ऐसी ही दस बड़ी खबरें TOP10@11AM में.

top ten news of Jharkhand
top ten news of Jharkhand

  • डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती, राज्यपाल ने अर्पित किए श्रद्धा सुमन

भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती (Birth anniversary of Dr Rajendra Prasad) पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. रांची में झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने राजभवन में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए (Governor Ramesh Bais paid tribute Dr Rajendra Prasad).

  • इंश्योरेंस कंपनियां किसानों के लंबित 811 करोड़ का करेगी भुगतान- कृषि मंत्री

पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana in Jharkhand) से जुड़े किसानों के लिए अच्छी खबर है. इंश्योरेंस कंपनियां किसानों का बकाया 811 करोड़ रुपए का भुगतान करने के लिए तैयार है. इंश्योरेंस कंपनियां 7 दिनों को अंदर किसानों के खाते में देय राशि का भुगतान करेंगी. यह जानकारी कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने दी.

  • खूंटी में शिक्षा का विस्तार करने की तैयारी तेज, बीरबांकी और कर्रा में बनेगा डिग्री कॉलेज

खूंटी में शिक्षा का विस्तार करने की तैयारी तेज हो गयी (Preparation to make Khunti an education hub) है. नक्सल प्रभावित जिला में कॉलेज शुरू करने की कवायद शुरू हो गयी. खूंटी के बीरबांकी और कर्रा में डिग्री कॉलेज बनाए जाएंगे. इसके अलावा खूंटी में महिला कॉलेज स्थापित किया जाएगा. इसको लेकर प्रशासनिक मकहमा रेस हो गया है.

  • नक्सलियों ने की ग्रामीणों के साथ मारपीट, पुलिस पर भी लगा आदिवासियों को परेशान करने का आरोप

पश्चिमी सिंहभूम जिला में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी नक्सलियों के खिलाफ अभियान (Naxalite operation in West Singhbhum) लगातार चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में टोन्टो थाना क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा ग्रामीणों के साथ मारपीट के मामले में पुलिस ने गांव पहुंचकर जख्मी लोगों से मिलकर उन्हें दवाइयां उपलब्ध कराई. लेकिन दूसरी ओर 11 नवंबर की एक घटना का हवाला देते हुए पश्चिमी सिंहभूम डीसी अनन्य मित्तल से मिलकर झारखंड जनाधिकार महासभा का पुलिस पर आरोप है कि नक्सली ऑपरेशन के नाम पर सुरक्षा बलों ने चिरियाबेड़ा गांव में आदिवासियों से मारपीट की है.

  • खुशखबरी: पूर्वी सिंहभूम का कोरोना संक्रमित मरीज हुआ ठीक, कोविड 19 फ्री स्टेट बना झारखंड!

पूर्वी सिंहभूम में कोरोना से संक्रमित मरीज के ठीक होते ही झारखंड कोरोना मुक्त राज्य बन गया है (Jharkhand became Corona free state). यानी राज्य में एक भी कोरोना से संक्रमित मरीज नहीं है (No single corona patient in Jharkhand). यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दी है.

  • इक्फाई विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह, राज्यपाल रमेश बैस के हाथों छात्र-छात्राओं को मिलेगा मेडल और उपाधि

झारखंड इक्फाई विश्वविद्यालय (Jharkhand ICFAI University) का तीसरा दीक्षांत समारोह का आयोजन शनिवार को किया जा रहा है. इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल रमेश बैस होंगे.

  • रांची पुलिस ने दी सड़क हादसे की खबर पर लोकेशन ट्रैक हुआ तो जमशेदपुर के होटल में मिली लाश, जानिए क्या है माजरा

जमशेदपुर में बिहार के युवक की मौत हो गयी है. नवादा जिला के रहने वाले एक युवक ने जमशेदपुर में स्थित एक होटल में फांसी से लटका हुआ उसका शव मिला है. (Bihar youth body found in suspicious condition in Jamshedpur) कर ली है. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है. घटना जुगसलाई थाना क्षेत्र की है.

  • एआईयूडीएफ प्रमुख के बिगड़े बोल, हिंदू पुरुष अवैध संबंध बनाने के लिए देर से शादी करते हैं

ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने शुक्रवार को कहा कि यही कारण है कि आजकल हिंदुओं के कम बच्चे हैं. उन्होंने कहा, 40 साल की उम्र के बाद हिंदू शादी करते हैं. अगर वह इतनी देर से शादी करते हैं तो उनके बच्चे कैसे हो सकते हैं?

  • रोहित शर्मा के लिए चेतावनी, इससे चूके तो खत्म हो सकता है करियर..!

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को लेकर कई तरह की टिप्पणी हो रही है. कुछ लोग उनकी कप्तानी व करियर पर भी सवाल उठाने लगे हैं. साथ ही सलाह देते हुए कहने लगे हैं कि अगर रोहित को अपना करियर बचाए रखना है तो लोगों की यह सलाह माननी चाहिए.....

  • मुठभेड़ के दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन रहा जारी, जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों ने लगाए थे दो-दो किलो के बम

चाईबासा में मुठभेड़ (Encounter in Chaibasa) के दूसरे दिन भी सुरक्षाबलों की ओर से नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन (Search operation against Naxalites) जारी रहा. पुलिस जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों ने दो-दो किलो के बम लगाए थे, जिसे डिफ्यूज कर दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details