झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Top10@3PM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें...गुमला का मरवा जंगल बना नक्सलियों का सेफ जोन, कदम कदम पर बिछाया मौत का सामान, 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन, कोरोना के 32 हजार से ज्यादा नए मामले, MP में एक दिन में 1481 मौतें. ऐसे ही तमाम खबरों के लिए पढ़ें Top10@3PM...

ETV Bharat
टॉप टेन न्यूज

By

Published : Jul 13, 2021, 3:00 PM IST

झारखंड समेत देश की 10 बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा रुबरू...फटाफट अंदाज में.

  • गुमला का मरवा जंगल बना नक्सलियों का सेफ जोन, कदम कदम पर बिछाया मौत का सामान

रांचीः झारखंड के गुमला जिले का मरवा जंगल नक्सलियों के सेफ जोन बनने की राह पर है. पिछले एक साल से नक्सलियों ने इस जंगल पर अपना कब्जा जमा रखा है. सुरक्षा बल जब इस इलाके में अभियान चलाते हैं नक्सलियों के द्वारा लगाए गए लैंडमाइंस का आसान शिकार बन जाते हैं. मंगलवार को भी कोबरा बटालियन का एक जवान लैंडमाइंस ब्लास्ट में बुरी तरह घायल हो गया, घायल जवान को एयरलिफ्ट कर बेहतर इलाज के लिए रांची लाया गया है.

  • 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन

1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य और पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है.

  • कोरोना के 32 हजार से ज्यादा नए मामले, MP में एक दिन में 1481 मौतें

भारत में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन/कर्फ्यू लगने के कारण ही कोरोना के मामलों में कमी (decrease in corona cases) आई है. देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination) तेजी से चलाया जा रहा है.

  • पाकुड़ में राजद नेता और पार्षद आए आमने-सामने, नगर परिषद कार्यालय पर पार्षदों का हंगामा

पाकुड़ में पेयजल समस्या पर एक राजद नेता और पार्षद मंगलवार को आमने-सामने आ गए. हालात बिगड़ने की सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंच गई, लेकिन पुलिस ताला नहीं खुलवा सकी.

  • Jharkhand Corona Update: हजारीबाग और कोडरमा में जीरो वैक्सीनेशन, इन 13 जिलों में नहीं मिले मरीज

झारखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जहां लगातार कम हो रही है. वहीं अब एक्टिव केस की संख्या घटकर महज 390 रह गयी है. सोमवार 12 जुलाई को राज्य में हुए 43712 कोरोना वायरस सैंपल टेस्ट में 43 नए संक्रमित मिले हैं. वही 64 संक्रमित ठीक भी हुए हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है. वहीं अब कोरोना के मात्र 390 एक्टिव केस ही बचे हैं.

  • वायरल फीवर जैसे लक्षण दिखने पर क्यों हो जाएं अलर्ट, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

जमशेदपुर के मौसम में तेजी के साथ बदलाव हो रहा है. इससे यहां के लोगों के सामने स्वास्थ्य संबंधी चुनौती पैदा हो गई है. सदर अस्पताल के उपाधीक्षक की सलाह है कि बुखार को हल्के में न लें.

  • कहीं छिन ना जाए बुढ़ापे का सहारा, कलेजे के टुकड़े को बचाने के लिए दर-दर दस्तक

धनबाद में अपने बेटे की जान बचाने के लिए एक माता-पिता सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. दरअसल, मनरेगा में काम करने वाले बाघमारा के गुलाम सरवर मुंह के कैंसर से पीड़ित है. कैंसर के इलाज के लिए माता-पिता के पास पैसे नहीं है. जिससे वो बेहद परेशान हैं.

  • चूल्हे में झुलस रहा बच्ची की पढ़ाई का सपना, मां के इलाज के लिए थाम लिया कुदाल

दुमका के जरमुंडी प्रखंड की एक बच्ची के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब है. बीमार मां के इलाज और मजदूर पिता की मदद के लिए बच्ची को पढ़ाई छोड़ना पड़ गया. मगर अब तक कोई सरकारी मदद नहीं मिली.

  • कम वजन वाले नवजात को सीने से लगाकर जीवन देती है मां, कंगारू मदर केयर से जल्दी तंदुरुस्त हो रहे नौनिहाल

एक आंकड़े के मुताबिक झारखंड में 50% बच्चे जन्म से ही कम वजन यानि अंडर वेटे होते हैं. कमजोर और एनेमिक मां की कोख से जन्म लेने वाले अंडर वेटे और प्रीमेच्योर बच्चों का जीवन कंगारू मदर केयर थेरेपी (Kangaroo Mother Care therapy) से बच रहा है. यह थेरेपी नई है और कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं.

  • Jharkhand Fuel Price: मंगलवार को झारखंड में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में थोड़ी सी गिरावट

मंगलवार को झारखंड के लोगों के लिए थोड़ी राहत खबर है. राज्य में आज(13जुलाई) पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं. पेट्रोल के दाम में जहां 46पैसे की कमी हुई है, वहीं डीजल के दाम 55पैसे घटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details