झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

2 नवंबर की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

पीएम मोदी आज सीबीआई (CBI) की ओर से दिल्ली में 'विजिलेंस और एंटी करप्शन' के 3 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के वोटिंग की तैयारी पूरी, पोलिंग बूथ पर भेजे जा रहे पोलिंग पार्टी, दुमका और बेरमो में उपचुनाव की तैयारी मुकम्मल.

By

Published : Nov 2, 2020, 7:01 AM IST

top-ten-news-of-jharkahnd
news today

देश समेत झारखंड की 10 बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा है रूबरू... क्लिक कर जानें बड़ी खबर...

2 नवंबर की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीबीआई (CBI) की ओर से दिल्ली में 'विजिलेंस और एंटी करप्शन' की ओर से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राष्टीय सम्मेलन (Anti-Corruption Conference) का उद्घाटन करेंगे. वर्चुअल होने वाले इस सम्मेलन की थीम सतर्क भारत, समृद्ध भारत रखी गई है.
  • मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमलनाथ की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यम की बेंच यह सुनवाई करेगी. कमलनाथ ने सुप्रीम कोर्ट में चुनाव आयोग के आदेश को चुनौती दी है. चुनाव आयोग के कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक के रूप में लिस्ट से उनका नाम हटाने के आदेश को उन्होंने चुनौती दी है.
  • बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन नवंबर को वोटिंग होगी. 94 सीटों पर होने वाले चुनाव में सुरक्षा बलों और पोलिंग पार्टी को उनके बूथ पर भेजा जा रहा है. इसके अलावा पोलिंग बूथ पर जवानों की तैनाती भी की जा रही है.
  • दुमका विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर चुनाव पदाधिकारी और पोलिंग एजेंट को पोलिंग बूथ पर भेजा जाएगा. नक्सल और अतिनक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा को लेकर जवानों की तैनाती भी की रही है. उपचुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने वोटरों के लिए विशेष प्रावधान किये हैं. चुनाव में विशेष सतर्कता बरतने पर जोर है. किसी भी मतदान केंद्र पर 1000 से अधिक वोटर नहीं होंगे.
  • बेरमो विधानसभा क्षेत्र में चुनाव पदाधिकारी और पोलिंग एजेंट को पोलिंग बूथ पर भेजा जाएगा. नक्सल और अतिनक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा को लेकर जवानों की तैनाती भी की रही है. पुलिस के साथ-साथ सुरक्षा में सीआरपीएफ (CRPF) को लगाया गया है. कोरोना को देखते हुए नामांकन के समय अधिकतम 3 लोग ही आ सकते हैं. सभी बूथों पर थर्मो स्कैन लगाया जाएगा. मास्क अनिवार्य किया जाएगा. कोविड के मरीजों के लिए भी वोट देने का अधिकार दिया जाएगा. उन्हें अंतिम में वोट देने का प्रक्रिया की जाएगी.
  • बाबूलाल मरांडी की प्रेस वार्ता, चुनाव समेत कई मसलों पर करेंगे बात, दीपक प्रकाश पर राजद्रोह के मुदकमे पर भी बोलने के आसार, साथ ही बेरमो उपचुनाव में गड़बड़ी की आशंका पर बीजेपी की ओर से दर्ज शिकायत को लेकर भी बात कर सकते हैं.
  • झारखंड हाई कोर्ट में आज से फिजिकल कोर्ट शुरू हो जाएगी. कोरोना संकट के बाद लगभग 8 महीने बाद हाई कोर्ट में फिजिकल अदालत लगेगी. इसके लिए झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन के आदेश से हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अंबुज नाथ ने नोटिस जारी कर अधिवक्ताओं से सहमति की मांग की है. उन्होंने नोटिस के माध्यम से अधिवक्ताओं से यह जानना चाहा है कि अधिवक्ता किस मामले में फिजिकल सुनवाई चाहते हैं, वह जिन मामले में फिजिकल सुनवाई चाहते हैं उसके लिए उस मामले से जुड़े सभी पक्ष यानी कि वादी और प्रतिवादीयों को लिखित सहमति देना होगा.
  • कोडरमा में कॉमन सर्विस सेंटर के तहत जिला मुख्यालय में लोगों की समस्या कम करने के लिए आधार सेवा केंद्र खुलने जा रहा है. यहां नए आधार बनाने के साथ-साथ आधार से संबंधित तमाम समस्याओं का सामाधान किया जाएगा.
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से परास्नातक के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस वर्ष परास्नातक में आवेदन करने वालों की संख्या 1,46,996 है. परास्नातक के मेरिट आधारित व प्रवेश परीक्षा आधारित दोनों माध्यमों की पहली सूची आज से जारी होगी. पहली सूची का दाखिला आज से शुरू होकर 4 नवंबर तक चलेंगे.
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 की तैयारी अच्छे से हो, इसके लिए अब स्कूलों में दूरदर्शन से पढ़ाई कराई जाएगी. इसकी शुरुआत आज से सभी माध्यमिक स्कूलों में होगी। इसके लिए स्कूलों को डीटीएच कनेक्शन लगाने का निर्देश दिया गया है. बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक ली जाएगी. वहीं सेंटअप परीक्षा 11 से 17 नवंबर तक होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details