झारखंड

jharkhand

27 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर तक पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा मोरहाबादी मैदान, एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 25, 2023, 5:02 PM IST

Updated : Oct 25, 2023, 5:21 PM IST

27 अक्टूबर से चार नवंबर रांची में एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप आयोजित किया जा रहा है. इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. Asian Women Hockey Championship in Ranchi

Asian Women Hockey Championship in Ranchi
Asian Women Hockey Championship in Ranchi

जानकारी देते संवाददाता प्रशांत सिंह

रांची:27 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर तक रांची का मोरहाबादी मैदान पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा. मोरहाबादी स्थित हॉकी स्टेडियम में होने वाले एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप की सुरक्षा की जिम्मेदारी 1000 अफसर और पुलिसकर्मी संभालेंगे.

ये भी पढ़ें:Womens Asian Champions Trophy 2023: रांची पहुंची जापानी खिलाड़ियों ने जीत का ठोका दावा, कहा- बेहतर प्रदर्शन कर जीतेंगे ट्रॉफी

रांची के सीनियर एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पूर्व में जो आकलन किया गया था उसके हिसाब से 1000 पुलिस अफसर और जवान मैच के आयोजन के लिए तैनात किए गए हैं. सबसे महत्वपूर्ण रांची पुलिस के लिए वह हॉकी स्टेडियम है जहां सभी मैच आयोजित किए जाने हैं. पूरे हॉकी स्टेडियम की सुरक्षा अभेद रहेगी. कोई भी दर्शक बिना जांच प्रक्रिया से गुजरे स्टेडियम के अंदर दाखिल नहीं हो पाएगा.

स्टेडियम के बाहर जो पार्किंग स्थल है वहां की सुरक्षा भी मुकम्मल की जा रही है. पार्किंग स्थल मोरहाबादी मैदान और हॉकी स्टेडियम के आसपास बनाया गया है. इसके अलावा जो दर्शक मैदान के बाहर लगे टीवी स्क्रीन पर मैच देखेंगे उन पर भी नियंत्रण रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल मैदान के बाहर तैनात रहेंगे. होटल से सब खिलाड़ी अपने वाहनों में सवार होकर स्टेडियम तक निकलेंगे तो उसे समय भी पायलट वाहन और हूटर वाहन के जरिये उन्हें स्टेडियम तक पहुंचाया जाएगा. टूर्नामेंट महिला हॉकी खिलाड़ियों का है ऐसे में बड़ी संख्या में महिला पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है. होटल के बाहर और अंदर दोनों ही जगह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का घेरा तैयार किया गया है.

दर्शकों को सुरक्षा घेरे से गुजरना होगा:एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप में किसी भी तरह का टिकट या पास नहीं रखा गया है. बिना कोई पैसे दिए दर्शक हॉकी के इस महासंग्राम का लुफ्त उठा सकते हैं. इसके लिए बस उन्हें पुलिस के सुरक्षा घेरे से गुजरना होगा. क्योंकि मामला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का है, ऐसे में पुलिस के द्वारा हर उस तंत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके जरिए दर्शकों की पूरी जांच की जा सके. स्टेडियम के अंदर पानी के बोतल ले जाने की मनाही रहेगी, साथ ही वैसे सामान जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय मानक के खेल में स्टेडियम के अंदर ले जाने की मनाही रहती है वह सभी प्रतिबंध रहेंगे.

मोरहाबादी मैदान में पार्किंग:मैच देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में पूरे मोरहाबादी मैदान को पार्किंग स्थल के रूप में चिन्हित किया गया. मोरहाबादी मैदान में लगे स्क्रीन पर भी लोग मैच का लुत्फ उठा सकते हैं, इसके लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है. हॉकी स्टेडियम के पास स्थित स्थान को वीआईपी पार्किंग के रूप में चिन्हित किया गया है. सभी वीआईपी गाड़ियां लालपुर टीओपी होते हुए अंदर जाएगी और वहीं पर पार्क की जाएंगी.

Last Updated : Oct 25, 2023, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details