झारखंड

jharkhand

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, 5 जनवरी 2024 को जारी होगी नई मतदाता सूची, झारखंड के पदाधिकारियों को मिला होमवर्क

By

Published : Jun 3, 2023, 8:00 PM IST

Updated : Jun 3, 2023, 9:40 PM IST

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर एक ओर जहां राजनीतिक दलों के द्वारा तैयारी की जा रही है वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग ने भी आज यानी शनिवार से तैयारी का श्रीगणेश कर दिया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों क प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण का काम भी शुरू किया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देखें वीडियो

रांची:लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने शनिवार से तैयारी का श्रीगणेश कर दिया है. चुनाव आयोग के निर्देश पर पहले दिन राज्य के सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों को ना केवल चुनाव से संबंधित जानकारी दी गई बल्कि मतदाता सूची पुनरीक्षण 2024 सहित अन्य निर्वाचन कार्यो को लेकर होमवर्क भी दिया गया.

ये भी पढ़ें-2024 की चुनावी तैयारी में जुटे राजनीतिक दल, जानिए किसका क्या है प्लान

झारखंड के पूर्व राज्य निर्वाचन आयुक्त और भारत निर्वाचन आयोग के सलाहकार एस डी शर्मा ने पदाधिकारियों को चुनाव कार्य से संबंधित जानकारी दी. दिनभर चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि, 2024 लोकसभा चुनाव बगैर किसी त्रुटि का संपन्न हो इसके लिए सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को चुनाव की बारीकियों के बारे मे जानकारी दी गई है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि मतदाता सूची में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसका खास ख्याल रखा जाए. पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के बाद निचले स्तर पर 15 दिनों तक प्रशिक्षण का कार्य चलेगा. चुनाव आयोग ने जुलाई तक प्रत्येक निर्वाचन कर्मियों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है. 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के प्रशिक्षित करने का काम किया जाएगा साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम को भी किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा ताकी समय सीमा के भीतर सभी कार्य को पूरा कर लिया जाय.

5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची पर होगा लोकसभा चुनाव: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम अक्टूबर महीने से शुरू होगा. जिसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने राज्य के सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया है. मतदाता सूची पुनरीक्षण के पश्चात 5 जनवरी 2024 को इसे प्रकाशित किया जाएगा. 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित होने वाले नये वोटर लिस्ट के आधार पर ही लोकसभा चुनाव कराये जायेंगे.

प्रशिक्षण के पश्चात खूंटी के उप निर्वाचन पदाधिकारी अनुराधा कुमारी और सिमडेगा के प्रखंड विकास पदाधिकारी सह एईआरओ अजय कुमार रजक ने कहा कि ट्रेनिंग में वोटर लिस्ट त्रुटिरहित तैयार करने,मतदान केन्द्रों की जानकारी, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के अलावे चुनाव कार्य से संबंधित भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश को लेकर जानकारी दी गई.बहरहाल झारखंड में लोकसभा की सभी 14 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए चुनाव पूर्व होने वाली तैयारियों की शुरुआत हो गई है.

Last Updated : Jun 3, 2023, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details