झारखंड

jharkhand

टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में किया जाएगा विकसित, विधायक शिल्पी नेहा तिर्की और बंधु तिर्की ने किया शिलान्यास

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 24, 2023, 3:16 PM IST

Tana Bhagat freedom fighter memorial site. रांची के बेड़ो में टाना भगतों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल पर कार्यक्रम आयोजित की गई. जिसमें विधायक शिल्पी नेहा तिर्की और पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने शिरकत की. इस मौके पर विधायक और पूर्व मंत्री ने करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास किया.

http://10.10.50.75//jharkhand/23-December-2023/jh-ran-01-tanabhagat-avo-avb-photo-jh10033_23122023215513_2312f_1703348713_418.jpg
Tana Bhagat Freedom Fighter Memorial Site

रांची:जिले के बेड़ो प्रखंड के खखसीटोली गांव में टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल पर झारखंड प्रदेश टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक निर्माण समिति के तत्वावधान में विधायक शिल्पी नेहा तिर्की और पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने संयुक्त रूप से साढ़े तीन करोड़ की लागत से बनने वाली विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश की आजादी में टाना भगतों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. इस दौरान टाना भगतों और ग्रामीणों ने परंपरागत नाच-गान, शंख, घंट, भेर, मांदर, ढाक, ढोल और नगाड़ा की थाप पर अतिथियों का स्वागत किया.

स्मारक स्थल पर करोड़ों की लागत से होगा निर्माण कार्यःमौके पर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल पर चहारदीवारी, स्टेज, कैंपस विकास, मुख्य द्वार, परिसर का सौंदर्यीकरण, कॉफ्रेंस हॉल और गेस्ट हाउस आदि का निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में टाना भगतों के द्वारा दिए गए बलिदान को भावी पीढ़ी इस स्थल के माध्यम से स्मरण करेगी.

जंग-ए-आजादी में टाना भगतों के बलिदान को हमेशा रखा जाएगा यादः वहीं समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री सह झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की 138वीं वर्षगांठ पर यह समारोह का आयोजन किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहारशरीफ पटना के कैंप जेल में कुल 86 ताम्रपत्र से विभूषित स्वतंत्रता सेनानी टाना भगतों का नाम इस स्थल पर संगमरमर पर लिखा जाएगा. जिन्होंने जंगे आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने स्मारक स्थल पर महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने की बात कही.

निर्माण कार्य पर इतनी राशि खर्च की जाएगीः उन्होंने कहा कि टाना भगत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल की चहारदीवारी, स्टेज और कैंपस का विकास कार्य 39 लाख, 60 हजार, 600 रुपए से कराया जाएगा. साथ ही कॉन्फ्रेंस हॉल और गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य एक करोड़, 76 लाख, 53 हजार, 900 रुपए से कराया जाएगा. वहीं मुख्य द्वार और परिसर का सौंदर्यीकरण का कार्य एक करोड़, 16 लाख, 24 हजार से कराया जाएगा.

भू-दाताओं को विधायक और पूर्व मंत्री ने किया सम्मानितःइधर, समारोह में स्मारक स्थल के भूदाताओं में क्रमशः धरमु टाना भगत, एतवा टाना भगत, झुबली टाना भगत, सुकरो टाना भगत आदि को विधायक और पूर्व मंत्री ने शॉल ओढ़ाकर और बुके देकर सम्मानित किया. समारोह में विश्वा टाना भगत, बिगल टाना भगत, विश्वनाथ टाना भगत, सीओ प्रताप मिंज, जिप सदस्य पश्चिमी बेरोनिका उरांव, उप प्रमुख मोदस्सीर हक, मजकूर सिद्दिकी, मुखिया लक्ष्मी कोया, पूर्व मुखिया सुनील कच्छप, नकुल सिंह, झिरगु टाना भगत, विगा टाना भगत, उषा टाना भगत, मंगरा टाना भगत, कुंवारी टाना भगत और इरशाद खान का सराहनीय योगदान रहा.

ये भी पढ़ें-

जानिए, टाना भगतों के लिए आज का दिन क्यों है खास

जिनके लिए धर्म और कर्म तिरंगा-अहिंसा ही जीवन का मंत्र हैः जानिए, टाना भगतों की पूरी कहानी

टाना भगतों को लेकर अलर्ट जारी, आंदोलन की तैयारी में हैं गांधी भक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details