झारखंड

jharkhand

विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा स्कॉलरशिप योजना का लाभ, आय प्रमाण पत्र के चलते रिजेक्ट हो रहे आवेदन

By

Published : Mar 10, 2021, 3:36 PM IST

झारखंड सरकार की तरफ से संचालित ई कल्याण स्कॉलरशिप का लाभ विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा है. सैकड़ों विद्यार्थी इस योजना के लाभ से वंचित हैं. विद्यार्थियों का कहना है कि छात्रवृत्ति फॉर्म भरे जाने के बावजूद उसे रिजेक्ट किया जा रहा है और इसमें त्रुटियां निकाली जा रहीं हैं.

E Kalyan Scholarship Scheme in jharkhand
झारखंड सरकार की ई कल्याण स्कॉलरशिप योजना

रांची:राज्य सरकार की तरफ से संचालित ई कल्याण स्कॉलरशिप का लाभ विद्यार्थियों को समुचित तरीके से नहीं मिल रहा है. इसका लाभ लेने के लिए आवेदन दिए जाने के बावजूद सैकड़ों ऐसे विद्यार्थी हैं जो इससे वंचित हैं. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के पोस्ट मैट्रिक छात्रों को राज्य सरकार स्कॉलरशिप देती है जिससे उनके पठन-पाठन में कोई परेशानी नहीं हो.

देखें पूरी खबर

यह भी पढ़ें:सदन में गूंजा खराब चापाकल और डीप बोरिंग का मामला, बिरंची नारायण ने कहा- मंत्री को दे देना चाहिए इस्तीफा

विद्यार्थियों के लिए ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना शिक्षा के प्रति जागरुकता के साथ-साथ उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए संचालित की जा रही है. विद्यार्थियों का कहना है कि छात्रवृत्ति फॉर्म भरे जाने के बावजूद उसे रिजेक्ट किया जा रहा है और इसमें त्रुटियां निकाली जा रही है जबकि विद्यार्थी हर तरह से वेरिफिकेशन कराने के बाद ही आवेदन कर रहे हैं. सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान एक ऑप्शन आता था. उस ऑप्शन को ब्लॉक कर दिया गया है.

आय प्रमाण पत्र मुख्य वजह

कल्याण विभाग के अधीन संचालित स्कॉलरशिप योजना को लेकर कार्यालय की स्थिति भी सही नहीं है. कार्यालय की ओर से भी त्रुटियां हैं और इस वजह से विद्यार्थी वंचित हो रहे हैं. जिला कल्याण पदाधिकारी का कहना है कि जिन बच्चों को आय प्रमाण पत्र देना था वह सही प्रमाण पत्र नहीं दे रहे हैं. इसी वजह से एप्लीकेशन रिजेक्ट हो रहे हैं. विद्यार्थियों का तर्क है कि अपडेट आय प्रमाण पत्र देने के बावजूद उनका आवेदन रिजेक्ट किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details