झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

राष्ट्रपति का झारखंड दौरा: सुरक्षा के लिए 12 IPS, 24 DSP, 60 इंस्पेक्टर और 250 सबइंस्पेक्टर तैनात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के झारखंड दौरे से पहले पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है. राष्ट्रपति के सुरक्षा के लिए 12 IPS, 24 DSP, 60 इंस्पेक्टर और 250 सबइंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे. जानें राष्ट्रपति का पूरा कार्यक्रम

By

Published : Feb 26, 2020, 6:46 PM IST

strong arrangements of security for  President jharkhand visit
फाइल फोटो

रांची: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दो दिवसीय झारखंड दौरे पर 28 फरवरी को रांची पहुंच रहे हैं. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है.

देखें पूरी खबर
हर तरफ कड़ी सुरक्षा एयरपोर्ट से लेकर सीयूजे स्थित कार्यक्रम स्थल सहित पूरे शहर में अतिरिक्त तीन हजार पुलिस बलों की प्रतिनयुक्ति की गई है. सुरक्षा के लिए 12 आइपीएस, 24 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर और 250 सबइंस्पेक्टरों को तैनात किया जाएगा. राष्ट्रपति के रांची पहुंचने के बाद एयरपोर्ट से लेकर चेरी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस तक की रूट के लिए तैयारी की गई है.

राष्ट्रपति के गुजरने वाली रूट पर पुलिस के जवान तैनात होंगे. साथ ही इस रूट की हर ऊंची इमारतों से भी पुलिस के जवान निगरानी करेंगे. बुधवार को रांची डीआईजी अमोल होमकर, एसएसपी अनीश गुप्ता और ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने एयरपोर्ट से लेकर सीयूजे कैंपस की सुरक्षा व्यवस्था और रूट का जायजा लिया. फिलहाल सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल सीयूजे कैंपस में तैनात किए जा चुके हैं.

ये भी देखें-28 फरवरी से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का दो दिवसीय झारखंड दौरा, जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम

तीन लेयर पर होगी जांच
चेरी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस में तीन लेयर की सुरक्षा होगी. तीनों लेयर में जांच के बाद ही लोगों को प्रवेश कराया जाएगा. इसे लेकर एसएसपी ने निर्देश दिया है कि हर लेयर पर तैनात पुलिसकर्मियों को अच्छे से पेश आना है. कार्यक्रम में पहुंचने वालों से पुलिसकर्मी उलझें नहीं. कोई संदिग्ध लगने पर उनका सत्यापन किया जाए.

प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. चूंकि प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों की ही मुख्य भूमिका है. मेटल डिटेक्टर से अच्छी तरह जांच के बाद ही लोगों को भीतर भेजा जाएगा.

ये भी देखें-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिले BSNL के चेयरमैन, शहीद विजय सोरेंग की पत्नी ने भी की मुलाकात

सुरक्षा के लिए की जाएगी ब्रीफिंग
27 फरवरी को सुरक्षा और ट्रैफिक के दृष्टिकोण से पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग की जाएगी. सुरक्षा में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी के दौरान हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया जाएगा. 27 को ही सभी पुलिसकर्मी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर योगदान देंगे.

ये है निर्धारित कार्यक्रम
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 फरवरी को रांची आएंगे, वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड (सीयूजे) के पहले दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे. दीक्षांत समारोह का आयोजन 28 फरवरी को विवि के चेरी मनातू स्थित नए कैंपस शाम 4.40 बजे समारोह में उपस्थित रहेंगे. वहां वे साढ़े पांच बजे तक रहेंगे. दीक्षांत समारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति राजभवन लौटेंगें, दूसरे दिन 29 को वे विशुनपुर और देवघर जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details