झारखंड

jharkhand

रांची: अपराध के बढ़ते मामलों ने प्रशासन की नींद उड़ाई, थानेदारों को क्राइम कंट्रोल का दिया गया निर्देश

By

Published : Aug 21, 2020, 1:21 AM IST

रांची में बढ़ते अपराध को देखते हुए एसएसपी सुरेंद्र झा ने गुरुवार को पुलिस लाइन में सभी पुलिस अधिकारियों और थाना प्रभारियों की बैठक बुलाई. एसएसपी ने पदभार ग्रहण करने के बाद गुरुवार को पहली बार क्राइम मीटिंग बुलाई. सभी पुलिसकर्मियों को अपराध नियंत्रण को लेकर सख्त आदेश दिशा-निर्देश दिए गए.

SSP did crime control meeting with all Police Station Incharge in Ranchi
क्राइम कंट्रोल मिटिंग

रांची:कोरोना काल में भी जिले में लगातार बढ़ रहे अपराध के कारण एसएसपी को क्राइम मीटिंग बुलाना पड़ा. एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने गुरुवार को रांची के पुलिस लाइन में आयोजित क्राइम मीटिंग में सभी थानेदारों को विशेष रूप से हिदायत देते हुए क्राइम कंट्रोल का निर्देश दिया.

जमीन कारोबार से रहे दूर

एसएसपी ने पुलिसकर्मियों के जमीन कारोबार में शामिल होने की शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की हिदायत दी है. निर्देश दिया गया कि जमीन कारोबार में शामिल पुलिसकर्मी कार्य प्रणाली में सुधार लाएं, नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें. इसके अलावा हत्या, चोरी और लूट अन्य बड़ी वारदातों का खुलासा ना करने पर चिंता जाहिर की गई.

बैठक में थानेदारों से एसएसपी ने कहा कि रांची में चल रहे अवैध शराब कारोबार और अन्य मादक पदार्थो को लेकर कार्रवाई शुरू करें. लंबित अपराध के मामलों पर भी एसएसपी ने नाराजगी जताई. साथ ही हाल में हुए घटनाओं का जल्द खुलासा करने के निर्देश दिए. छह महीने से ज्यादा वक्त से लंबित हर तरह के मामलों का भी निस्तारण करने के कहा है. उन्होंने कहा कि महिला अपराधों की सख्ती से रोकथाम करें. इसके साथ ही बालू उठाव, नक्सली मामले पर भी कई निर्देश दिए. मीटिंग में सिटी एसपी, ट्रैफिक एसपी, सभी डीएसपी और थाना प्रभारी मौजूद थे.

वांटेड अपराधियों को गिरफ्तार करने का निर्देश

सभी थानेदारों को अपने इलाके के छोटे-बड़े वांटेड अपराधियों की लिस्ट तैयार कर उन्हें पकड़ने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है. एसएसपी ने कहा कि किसी तरह की सुस्ती और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. बैठक में अपराध और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर बनाई जाने वाली रणनीति पर भी चर्चा हुई. थानेदारों को साफ लहजे में कहा गया कि अपराध को रोकने में किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी. वांटेड अपराधी हर हाल में गिरफ्तार किए जाएं.

कोरोना से रहे सुरक्षित

क्राइम मीटिंग के दौरान जिले के एसएसपी ने सभी डीएसपी और थानेदारों को यह भी आदेश दिया है कि तनाव कम करने के लिए प्रतिदिन कसरत करें. पुलिसकर्मियों को जितना कम तनाव होगा, वे अपनी ड्यूटी उतने ही बेहतर ढंग से कर सकेंगे. कोरोना के कारण इस वक्त पुलिस के लिए काफी मुश्किल का दौर है. पुलिस को क्राइम कंट्रोल के साथ लोगों की सुरक्षा और लॉकडाउन के नियम का भी पालन कराना है. ऐसे में पुलिस वाले खुद को भी सुरक्षित रखें और आम लोगों को भी सुरक्षित रहने के उपाय बताएं.

इसे भी पढ़ें-स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में इंदौर सबसे साफ शहर, पीएम ने दी बधाई

बच्चे हुए सम्मानित

क्राइम मीटिंग के बाद ऐसे पुलिस अधिकारी जिनके बच्चों ने सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया, उन्हें पुलिस लाइन में सम्मानित किया गया. रांची के सीनियर एसपी, रूरल एसपी और सिटी एसपी की उपस्थिति में 6 बच्चों को सम्मानित किया गया. जिन बच्चों को सीनियर एसपी ने सम्मानित किया उनमें रूरल एसपी नौशाद आलम के बेटे सालिश नौशाद, रातू थाना प्रभारी राजीव रंजन लाल के बेटे सृजन, मैक्लुस्कीगंज प्रभारी घनश्याम प्रसाद के बेटे ऋत्विज कुमार के अलावा कांस्टेबल संतोष की बेटी समृद्धि कुमारी, हवलदार पुणेश की बेटी वर्षा कुमारी को सम्मानित किया गया. इन सभी छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details