झारखंड

jharkhand

रांची: लॉकडाउन 4 में किताब और स्टेशनरी दुकानों को मिली छूट, अपर बाजार में खुली दुकानें

By

Published : May 19, 2020, 4:24 PM IST

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा कर दी है, जो 18 मई से ही प्रभावी है. इस चरण में झारखंड सरकार ने कुछ छूट देने की घोषणा की है. राज्य में कई छूट के साथ किताब और स्टेशनरी दुकानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है. राजधानी में किताब और स्टेशनरी की कई दुकानें खुल गई है.

Stationery and book store open in Ranchi
किताब की खुली दुकान

रांची: देश में लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो चुका है. इस चरण में कुछ हद तक छूट भी दी गई है. छूट का दायरा बढ़ाने की घोषणा केंद्र सरकार ने रविवार को की थी, लेकिन अंतिम फैसला राज्य सरकारों को ही लेना था और इसके तहत झारखंड सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन की समीक्षा के बाद राज्य में सीमित छूट की घोषणा कर दी है. इसमें कई क्षेत्रों में छूट के साथ साथ सभी तरह के किताब और स्टेशनरी की दुकानों को खोले जाने की अनुमति दे दी गई है.

देखें पूरी खबर
लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर राज्य सरकार ने आर्थिक गतिविधियों में छूट देने की घोषणा की है और यह 18 मई से प्रभाव के साथ लागू भी हो गया है. हालांकि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर यह तमाम छूट प्रभावी ढंग से लागू किए जाने को लेकर पहल की जा रही है. राज्य में किताब और स्टेशनरी के दुकानों को भी खोलने की घोषणा कर दी गई है, जिसके बाद कई दुकानें खोल दी गई है.

इसे भी पढे़ं:-प्रवासी मजदूरों को रोजगार देना एक बड़ी चुनौती, श्रम मंत्री ने कहा- सरकार उपयोग करेगी हर संसाधन

राजधानी रांची के किताब दुकानों का हब कहे जानेवाले अपर बाजार में भी इसकी तैयारी की जा रही है, क्योंकि यहां कई छोटी-बड़ी किताब दुकानें हैं. यह काफी भीड़ भाड़ वाला क्षेत्र है. शहीद चौक के मेन रोड के नजदीक है इस कारण इस क्षेत्र में लोगों की आवाजाही काफी होती है. यह अपर बाजार का इंट्री प्वाइंट माना जाता है. अन्य दिनों यहां पर पैर रखने तक की जगह नहीं रहती है. ऐसे में सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए यहां किताबों की बिक्री शुरू किए जाने को लेकर अब तैयारियां शुरू हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details