झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 19, 2022, 2:09 PM IST

Updated : Jul 19, 2022, 5:59 PM IST

ETV Bharat / state

एनसीसी कैडेट्स के लिए अग्निपथ की राह आसान, कहा- देश की सुरक्षा के लिए बेहतरीन स्कीम

अग्निपथ स्कीम (Agneepath scheme) के विरोध के बीच देश का सबसे बड़ा युवा वर्ग एनसीसी, योजना के समर्थन में है. एनसीसी से जुड़े कैडेट्स इस योजना को देश सुरक्षा के लिए सबसे बेहतरीन बता रहे हैं. अग्निपथ स्कीम में भर्ती के लिए एनसीसी कैडेट्स को विशेष लाभ भी दिया जा रहा है.

benefits to NCC cadets in Agneepath scheme
benefits to NCC cadets in Agneepath scheme

रांची:केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) का विरोध कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टी लगातार कर रहे हैं. वो इस योजना को सेना को कमजोर करने की साजिश बता रहे हैं. हालांकि, जो युवा सेना में जाने को इच्छुक हैं और जिन्होंने स्कूल कॉलेज से ही स्काउट गाइड एनसीसी जैसे संगठन के साथ जुड़कर अपने इस सपने को एक आकार देने की कोशिश की है. वो अग्निपथ स्कीम को बेहतर बता रहे हैं. एनसीसी कैडेट्स के लिए अग्निपथ स्कीम में शामिल होने के लिए नियमों में शिथिलता बरतने का भी प्रावधान (Special benefits to NCC cadets in Agneepath scheme) रखा गया है.

इसे भी पढ़ें:Agneepath scheme: SC ने लंबित याचिकाएं दिल्ली HC को स्थानांतरित कीं

युवा संगठन कर रहा अग्निपथ का समर्थन: एनसीसी कैडेट्स अग्निपथ स्कीम को देश सुरक्षा के लिए बेहतर बता रहे हैं. देश का सबसे बड़ा युवा संगठन एनसीसी को माना जाता है. एनसीसी के जरिए चरित्र निर्माण के साथ-साथ युवाओं में देशभक्ति का जज्बा भी जगाया जाता है. इन कैडेट्स को एक आर्मी मैन की तरह तैयार किया जाता है. सेना बहाली के योजनाओं में एनसीसी प्रशिक्षित युवाओं के लिए सीटे आरक्षित रखी जाती है. एनसीसी कैडेट्स को सेना बहाली के कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लेना पड़ता है क्योंकि उन्हें कच्ची उम्र से ही फौज के तौर पर ट्रेनिंग दिया जाता है.

देखें पूरी खबर

एनसीसी केडेट्स के लिए विशेष प्रावधन: अग्निपथ योजना में सी कैटेगरी सर्टिफिकेट कैडेट्स (C Category Certificate Cadets) को विशेष मौका दिए जाने का प्रावधान रखा गया है. उनके लिए स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत इस योजना में बहाली मिलेगी. अगर उनके पास सी सर्टिफिकेट है तो उन्हें लिखित परीक्षा (Written Exam) भी नहीं देनी पड़ेगी. इसके अलावा पैरा मिलिट्री फोर्सेज में भी उन्हें आरक्षण दिया जाता है. अग्निपथ स्कीम में भी ऐसे कैडेट्स को लाभ दिया जा रहा है.

देश सुरक्षा में मील का पत्थर साबित होगी अग्निपथ स्कीम:एक तरफ जहां इस स्कीम का विरोध हो रहा है, वहीं दूसरी ओर सेना में जाने के इच्छुक एनसीसी कैडेट्स की माने तो यह योजना देश सुरक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होगा. अग्निपथ योजना एक ऐसी स्कीम है, जिससे युवा प्रशिक्षित होंगे. किसी भी देश को सशक्त करने के लिए युवाओं को ताकतवर बनाना भी जरूरी है. कई देशों में डिफेंस में युवाओं की भागीदारी शत प्रतिशत है. भारत में भी इसी तर्ज पर इस स्कीम को लागू करने की कवायद है. एनसीसी कैडेट्स ने यह भी कहा कि आर्मी ज्वाइन करने के लिए एनसीसी एक रास्ता है और अग्निपथ योजना में भी एनसीसी कैडेट्स को लाभ दिया जा रहा है. यह योजना एक बेहतरीन स्कीम है और एनसीसी कैडेट्स योजना के साथ जुड़कर देश सेवा और सुरक्षा में अपनी भागीदारी निभाना चाहते हैं.

Last Updated : Jul 19, 2022, 5:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details