झारखंड

jharkhand

रांचीः जल्द 'ऑन एयर' होगा रेडियो खांची, RU के कुलपति ने किए प्रयास तेज

By

Published : Feb 10, 2020, 8:25 PM IST

रांची विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस में रेडियो खांची कम्यूनिटी रेडियो को लेकर सेटअप तैयार किया गया है. विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडे और कम्यूनिटी रेडियो के निदेशक आनंद ठाकुर ने बताया कि एक महीने के अंदर राज्य सरकार से अनुमति लेने के बाद रेडियो खांची को ऑन एयर कर दिया जाएगा.

रांचीः जल्द होगी रेडियो खांची 'ऑन एयर', RU के कुलपति ने किए प्रयास तेज
रेडियो खांची का सेटअप

रांचीः राजधानी के रांची विश्वविद्यालय मोरहाबादी कैंपस के बेसिक साइंस बिल्डिंग में कम्यूनिटी रेडियो खांची को लेकर सेटअप तैयार किया गया है. हालांकि कई वर्षों से यह प्रोजेक्ट धरातल पर उतारी नहीं जा सकी है. लेकिन इस बार विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडे और इस कम्यूनिटी रेडियो के निदेशक आनंद ठाकुर ने यह जानकारी दी है कि एक महीने के अंदर राज्य सरकार से अनुमति लेने के बाद रेडियो खांची को ऑन एयर कर दिया जाएगा. यह कम्यूनिटी रेडियो विद्यार्थियों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

देखें पूरी खबर

लंबे समय से विचाराधीन है प्रोजेक्ट

गौरतलब है कि रांची विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस के बेसिक साइंस बिल्डिंग में रेडियो खांची कम्यूनिटी रेडियो को लेकर टेक्निकल टीम की ओर से टेस्टिंग कर ली गयी है और यह टेस्टिंग पूरी तरह सफल साबित हुई है. रेडियो खांची बेहतरीन तरीके से काम कर रही है, लेकिन अब तक इसे ऑन एयर नहीं किया जा सका है. रेडियो खांची की आवाज 90.4 एफएम पर 12 से 15 किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ेगी. इसके एंटीना की ऊंचाई 30 मीटर रखी गई है.

और पढ़ें- रांचीः 17वीं पुलिस ड्यूटी मीट का शुभारंभ, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया विधिवत उद्घाटन

76 लाख किए गए हैं खर्च.

रेडियो खांची स्थापित करने की जिम्मेदारी दिल्ली के ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड को मिली थी. इसे स्थापित करने में लगभग 76 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. संचालन के लिए केंद्र सरकार से 5 वर्षों के लिए लाइसेंस भी मिल चुका है, लेकिन दुर्भाग्य है कि इसे अब तक ऑन एयर नहीं किया जा सका है.

रघुवर सरकार में ही ऑन एयर की थी योजना.

रघुवर सरकार के दौरान ही इसे ऑन एयर करने की बात कही गई थी. लेकिन अब एक बार फिर हेमंत सरकार से हरी झंडी मिलने की आस लिए आरयू प्रशासन बैठी है. आरयू प्रशासन की माने तो राज्य सरकार से हरी झंडी मिलते ही रेडियो खांची को ऑन एयर कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि रेडियो खांची पूरी तरह तैयार है. अब देरी है बस आधिकारिक आदेश मिलने की.

विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद कम्यूनिटी रेडियो

रांची विश्वविद्यालय के इस रेडियो का सबसे ज्यादा फायदा छात्र-छात्राओं को ही मिलेगा. विश्वविद्यालय के सारी महत्वपूर्ण जानकारियां रेडियो खांची के जरिए घर बैठे ही विद्यार्थियों को मिल जाएगी. जिसमें परीक्षा के संबंध में जानकारी, सूचनाएं और सेमेस्टर की भी जानकारी दी जाएगी. वहीं एडमिट कार्ड निर्गत करने की तिथि, क्लासेस की समय सारणी, विभागों की जानकारी के अलावा प्रमाण पत्रों के संबंध में भी तमाम तरह की जानकारियां इसके माध्यम से दी जाएगी. वहीं समय-समय पर प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे. ऑन एयर को लेकर रेडियो खांची के डायरेक्टर आनंद ठाकुर कई तरह के प्रोग्राम बनाने में जुटे हैं. ताकि ऑन एयर के दौरान किसी भी तरह की तकनीकी परेशानियां न आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details