झारखंड

jharkhand

कोरोना के खिलाफ सुरीली जंग, जागरूकता के लिए बच्चे से बूढ़े तक लगा रहे सुर

By

Published : Apr 5, 2020, 8:51 PM IST

एक तरफ कोरोना को लेकर लोग डरे हुए है तो वहीं दूसरी ओर बच्चे, बूढ़े और युवा अपने गाने के जरिए लोगों का मनोबल बढ़ा रहे हैं और जागरूक भी कर रहे हैं. वहीं, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के संकट के बीच लॉकडाउन जारी है और कई ऐसे भी लोग हैं जो लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और दूसरों से भी अपील कर रहे हैं.

aware of Corona
कोरोना के खिलाफ सुरीली जंग

रांची: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के संकट के बीच 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी है. इस बीच कई जगहों से लॉकडाउन के उल्लंघन और पुलिस से झड़प की खबरें भी आई है. वहीं, कई ऐसे भी लोग हैं जो लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और दूसरों से भी अपील कर रहे हैं, वो भी सुरीले अंदाज में.

ये भी पढ़ें-क्या है लॉकडाउन? यह क्यों किया जाता है?

सक्षम तिवारी ने सुरीली आवाज में दिया संदेश

रांची के पंडरा पंचशील कॉलोनी के रहने वाले 12 वर्षीय सक्षम तिवारी का चयन सारेगामापा लिटिल चैम्प-2020 में हुआ है. कोरोना वायरस को हराने के लिए सक्षम ने अपनी सुरीली आवाज में ईटीवी भारत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया है. सुनिए सक्षम की सुरीली आवाज में दिया गया संदेश.

सुरीली आवाज में सक्षम तिवारी का संदेश

भारती बगड़िया की सुरमयी अपील

झारखंड के मशहूर भजन गायक कमल बगड़िया ने जागरूकता के लिए एक गीत लिखा है. इसे उनकी 13 साल की पोती भारती बगड़िया ने गाया है. ये गाना इन दिनों सोशल मीडिया में धूम मचा रहा है. भारती के गाने को वेलफेयर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने भी टैग किया है.

सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा भारती बगड़िया

माता रानी की शरण में आरती

गोड्डा के पथरगामा में रहने वाली आठ साल की बच्ची लोगों से कोरोना वायरस से बचने की अपील कर रही है. इस बच्ची का नाम आरती है. आरती ने लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी प्यारी सी आवाज में 'कोरोना से बचा लो माता रानी' गीत गाया है.

आरती ने कोरोना वायरस से बचने के लिए किया जागरूक

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों का दर्द बांटता दिलीप

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में कई ऐसे मजदूर हैं, जो महानगरों में फंसे हुए हैं और वे अपने गांव आना चाहते हैं. हजारीबाग के दिलीप वर्मा ने उन मजदूरों के वर्तमान परिस्थिती को अपने गाने से बयान किया है.

मजदूरों का दर्द बांटता हजारीबाग का दिलीप वर्मा

ग्रामीणों को कर रहे जागरूक

रांची के कलाकार महादेव उरांव ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किए गए अपील का साथ देने को कहा, साथ ही अपने गाने के माध्यम से कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों को भी जागरूक कर रहे हैं.

रांची के कलाकार महादेव उरांव

PM के आह्वान का समर्थन

बिहार-झारखंड की मशहूर लोक गायिका मनीषा श्रीवास्तव ने 'घर के देहरी पर चली एक दीया जलावल जाईं' को गाया है.

PM के आह्वान का समर्थन करती मनीषा श्रीवास्तव

मनीषा ने पीएम मोदी के पांच अप्रैल की रात 9 बजे घर की लाइट ऑफ कर बाहर में दीप, मोमबत्ती, टोर्च या मोबाइल लाइट जलाने के अभियान का समर्थन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details