झारखंड

jharkhand

राज्यसभा चुनाव: शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश की जीत, सीएम ने बीजेपी से पूछा- बताएं कहां से जुटाए इतने विधायक

By

Published : Jun 19, 2020, 7:13 PM IST

Published : Jun 19, 2020, 7:13 PM IST

Updated : Jun 19, 2020, 8:42 PM IST

शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश की जीत
शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश की जीत

20:23 June 19

शिबू सोरेन तीसरी बार जाएंगे राज्यसभा

जीत के बाद शिबू सोरेन

झारखंड में शिबू सोरेन बड़े नेताओं में से एक है. उन्हें झारखंड के आदिवासी समुदाय के सबसे बड़े राजनीतिक चेहरों में से एक माना जाता है. शिबू सोरेन का जन्म 11 जनवरी 1944 को पुराने तत्कालीन बिहार के हजारीबाग के नेमरा गांव में हुआ था. शिबू सोरेन झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रहे चुके है. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक शिबू सोरेन 2006 में केंद्र सरकार में कोयला मंत्री भी रहे चुके है. बता दें कि शिबू सोरेन झारखंड के दुमका से 14वीं लोकसभा में सांसद थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में वे दुमका सीट से हार गए. उन्हें हरानेवाले सुनील सोरेन कभी उनकी ही पार्टी से विधायक हुआ करते थे. बता दें कि शिबू सोरेन इससे पहले भी राज्यसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शिबू सोरेन तीसरी बार राज्य सभा सांसद बने हैं. इससे पहले 1998 और 2002 में भी वह राज्यसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए थे, जबकि दीपक प्रकाश पहली बार किसी सदन के सदस्य होंगे.

दीपक पहली बार जाएंगे राज्यसभा

बीजेपी से दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की है. दीपक प्रकाश ने 1973 से छात्र जीवन से ही राजनीति से जुड़े रहे. इसके साथ ही वो लंबे समय से एबीवीपी से भी जुड़े रहे फिर उसके बाद राजनीतिक सफर की शुरुआत दीपक प्रकाश ने बीजेपी में एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में की. जिसके बाद उन्होंने जिला प्रभारी, प्रदेश महामंत्री होते हुए प्रदेश अध्यक्ष तक की कुर्सी पर पहुंचे.

16:48 June 19

शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश की जीत

मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन

रांची: झारखंड में हुए दो राज्यसभा सीट के लिए हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. दो सीटों में से एक पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुप्रीमो शिबू सोरेन जबकि दूसरी सीट पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की है. सोरेन के खाते में 30 विधयकों के वोट मिले जबकि बीजेपी के उम्मीदवार दीपक प्रकाश को एक 31 जबकि तीसरे उम्मीदवार शहजादा अनवर 18 वोट मिले है. 

हेमंत का बीजेपी पर सवाल

झारखंड में हुए राज्यसभा चुनाव में 1 सीट पर जीत दर्ज कराने के बाद अपने पिता शिबू सोरेन के साथ बाहर निकले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीजेपी से कड़ा सवाल किया है. उन्होंने सीधा पूछा है कि बीजेपी को यह बताना चाहिए कि आखिर उसने किन लोगों से समर्थन लिया है सोरेन ने कहा कि बीजेपी के पास जब अपने आंकड़े नहीं थे तो ऐसे में किन-किन लोगों ने उन्हें समर्थन दिया इसे उसे क्लियर करना चाहिए.


विधायक खरीद-फरोख्त पर बने कानून

उन्होंने कहा कि चुनाव निर्विरोध करने का काम होना चाहिए था. उन्होंने कहा कि इस देश में संक्रमण के दौर में भी सरकार में उठापटक करने का काम इन लोगों ने किया है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है और जिस तरीके से विधायकों को यह खरीद-फरोख्त बीजेपी ने किया करते हैं उससे साफ हो गया कि इस विषय में भी दल बदल कानून और विधायक खरीद-फरोख्त पर भी कड़ा कानून बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस विषय पर भी बहुत चर्चा होनी चाहिए ताकि धनबल का प्रयोग लोकतंत्र में ना हो सके क्योंकि धनबल का प्रयोग कहीं न कहीं लोकतंत्र तोड़ने का काम करता है. 


सीएम ने कहा कि इस सोच के साथ महागठबंधन ने अपना दूसरा प्रत्याशी उतारा ताकि बीजेपी विरोधी विचारधारा मजबूत हो. इसमें फिर से इनलोगों ने अपने पैसे की ताकत दिखाई है लेकिन यह बहुत ज्यादा दिन तक चलेगा नहीं इसको विश्व में आने पर लोग करारा जवाब देंगे.

Last Updated : Jun 19, 2020, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details