झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हैदराबाद के भारत बायोटेक कंपनी के बनाए 'कोविडएक्स' वैक्सीन का लोगों को इंतजार, डॉक्टर ने कहा- प्रशिक्षण जारी

पूरे देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन अबतक कोरोना से बचने के लिए कोई दवा नहीं बन पाई है. इस संकट की घड़ी में देश के बड़े-बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक इस वायरस की दवा निर्माण में लगे हुए हैं. हैदराबाद स्थित केंद्र सरकार की बायोटेक कंपनी ने कोविडएक्स नाम का एक वैक्सीन का निर्माण कर रही है, जिसका ह्यूमन ट्रायल जारी है.

By

Published : Jul 5, 2020, 7:25 PM IST

ETV bharat interview with senior doctor SK Shahi of Patna IGIMS
लोगों को कोविडएक्स वैक्सीन का इंतजार

रांची: कोरोना संकट से विश्व के साथ-साथ भारत भी पूरी तरह से परेशान है और इस संकट के दौर में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, लेकिन इस संकट की घड़ी में देश के बड़े-बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक इस वायरस की दवा निर्माण में लगे हुए हैं. भारत सरकार की एक दवा कंपनी की ओर से कोरोना का वैक्सीन की तैयारी की जा रही है, उम्मीद जताई जा रही है कि 15 अगस्त को यह दवा लॉन्च कर दी जाएगी. इस मामले पर ईटीवी भारत के संवाददाता ने पटना आईजीआईएमएस के माइक्रोबायोलॉजी के वरिष्ठ डॉक्टर एसके शाही से खास बातचीत की.

देखें डॉक्टर एसके शाही से खास बातचीत

डॉक्टर एसके शाही ने बताया कि हैदराबाद स्थित केंद्र सरकार की भारत बायोटेक कंपनी कोविड एक्स नाम के एक वैक्सीन का निर्माण कर रही है, जिसका ह्यूमन ट्रायल लगातार जारी है. उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन का प्रशिक्षण लगातार जारी है, छोटे जीवजंतु से लेकर बड़े जानवरों तक प्रशिक्षण कर लिया गया है, अब ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है, अगर यह प्रशिक्षण इंसानों के ऊपर पूरी तरह से सफल रहा तो 15 अगस्त तक यह दवा बाजार में भी उपलब्ध हो सकती है. वैक्सीन के सफल ट्रायल होने के बाद भारत कोरोना की दवा देशवासियों के साथ-साथ पूरे विश्व को उपलब्ध कराएगा.

इसे भी पढे़ं:-रांचीः कोविड-19 का गुरु पूर्णिमा पर असर, मंदिरों में पसरा रहा सन्नाटा

कोरोना का कहर लगभग पूरे विश्व में जारी है. पूरे विश्व के वैज्ञानिक और डॉक्टर कोरोना की दवा बनाने में जुटे हुए हैं, लेकिन अबतक किसी को सफलता नहीं मिल पाई है. हालांकि कई देशों ने कोरोना की दवाई बनाने का दावा जरूर किया है. भारत भी कोरोना वैक्सीन बनाने के अंतिम दौर में पहुंच गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details