झारखंड

jharkhand

JUT में वीसी की नियुक्ति के लिए बनी सर्च कमेटी, सरकार ने अब तक नहीं बनाई नियमावली

By

Published : Oct 7, 2020, 10:50 AM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में वीसी का पद एक्सटेंशन के भरोसे है. वर्तमान वीसी डॉ. गोपाल पाठक का कार्यकाल 14 जून को ही समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें 4 महीने के लिए एक्सटेंशन दिया गया है और 14 अक्टूबर को उनका एक्सटेंशन समाप्त हो रहा है.

JUT में वीसी की नियुक्ति के लिए बनी सर्च कमेटी
Search Committee appointed for appointment of VC in JUT

रांची: झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में कुलपति पद पर नियुक्ति के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक सर्च कमेटी गठित की गई. यह कमिटी कुलपति पद के लिए अभ्यर्थियों का पैनल तैयार करेगी.

नियुक्ति के लिए नियमावली जरूरी

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में वीसी का पद एक्सटेंशन के भरोसे है. वर्तमान वीसी डॉ. गोपाल पाठक का कार्यकाल 14 जून को ही समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें 4 महीने के लिए एक्सटेंशन दिया गया है और 14 अक्टूबर को उनका एक्सटेंशन समाप्त हो रहा है. फिलहाल, इस पद पर सरकार की ओर से नियुक्ति करना संभव नहीं है. क्योंकि नियुक्ति के लिए नियमावली रहना जरूरी है. जो अब तक नहीं बनी है. कई पद इस विश्वविद्यालय में रिक्त है, लेकिन नियुक्ति नियमावली नहीं होने के कारण कई तरह की परेशानी हो रही है.

छमाही परीक्षा की तैयारी

कोरोना महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था में कई बदलाव देखने को मिल रहा है. स्कूलों में पढ़ाई पूरी हुई ही नहीं है, लेकिन छमाही परीक्षा की तैयारी विभाग की ओर से शुरू कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, घर से उत्तर लिख कर ले जाने की छूट विद्यार्थियों को होगी. इस प्रस्ताव के तहत ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्र ऑनलाइन परीक्षा देंगे. बाकी विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन परीक्षा की व्यवस्था होगी. ऑफलाइन परीक्षा को लेकर प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं कि विद्यार्थियों को किस तरीके से छूट दी जाएगी. क्या उन्हें क्वेश्चन के साथ आंसर लिखने के लिए कॉपी दी जाएगी. ऐसे ही और भी कई बिंदुओं पर अभी सहमति बननी बाकी है.

ये भी पढ़ें-पेट्रोल ले रहे बाइक सवार की डिक्की से पैसा निकाल चंपत हो गए उचक्के, देखें वीडियो

फीस बढ़ाने पर विचार विमर्श

यह परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के आधार पर तय की जा रही है. अभिभावकों को स्कूलों में बुलाकर सवाल और आंसर बुक दिए जाएंगे, जिसका उत्तर दूसरे दिन अभिभावक स्कूल आकर ड्रॉप बॉक्स में डाल कर चले जाएंगे. निजी स्कूलों में बीपीएल बच्चों को पढ़ाने के लिए दिए जाने वाले फीस में बढ़ोतरी होगी. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से बीपीएल बच्चों के पठन-पाठन के लिए निजी स्कूलों को मिलने वाली फीस बढ़ाने पर विचार विमर्श किया जा रहा है. इसे लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया है.

बीपीएल बच्चों की फीस में होगी बढ़ोतरी

एक बीपीएल बच्चे की फीस अब सालाना 5 हजार 100 से बढ़ाकर 9 हजार किए जाने को लेकर चर्चा हो रही है. ऐसे में स्कूल को प्रतिमाह 750 रुपये की दर से शिक्षण शुल्क दिया जाएगा. राज्य भर के निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार के तहत बीपीएल बच्चों को पढ़ाया जाता है और इस एवज में सरकार उन्हें फीस देती है. तमाम स्कूलों में 25 फीसदी सीट पर बीपीएल बच्चों के नामांकन का प्रावधान है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details