झारखंड

jharkhand

JAC बोर्ड के लिए स्कूली साक्षरता विभाग ने की अधिसूचना जारी, 3 विधायकों को किया गया मनोनीत

By

Published : Oct 20, 2020, 1:25 AM IST

स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग ने झारखंड ऐकडेमिक काउंसिल में तीन विधायक सदस्य दिए जाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. वर्तमान में विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि का कार्यकाल खत्म हो चुका है, जबकि 11 शिक्षा विशेषज्ञ फिर से मनोनीत होने हैं.

JAC बोर्ड के लिए स्कूली साक्षरता विभाग ने की अधिसूचना जारी
School Literacy Department issued notification for JAC Board

रांची: स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल को तीन विधायक सदस्य दिए जाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. इसे लेकर लगातार जैक की ओर से मांग की जा रही थी. जैक बोर्ड में सदस्य नहीं होने से कई कामकाज अटके पड़े थे.

जैक बोर्ड में 19 सदस्य होते हैं. इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, तीन विधायक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, झारखंड शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक, विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधि और 11 शिक्षा विशेषज्ञ सदस्य होते हैं. वर्तमान में विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि का कार्यकाल खत्म हो चुका है, जबकि 11 शिक्षा विशेषज्ञ फिर से मनोनीत होने हैं.

इस बीच झारखंड एकेडमिक काउंसिल को तीन विधायक सदस्य स्कूली साक्षरता विभाग की ओर से मनोनीत कर दिए गए हैं. इसे लेकर एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. विधायक सुदिव्य कुमार नारायण दास और दीपिका सिंह पांडे को जैक बोर्ड सदस्य बनाया गया है. जैक बोर्ड में सदस्य नहीं होने के कारण कई काम अटके पड़े थे. अब धीरे-धीरे जैक के 19 सदस्तीय टीम को बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-धनबाद में डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- अपराधियों को जल्द मिटाया जाएगा

वित्त रहित शिक्षकों का आंदोलन शुरू

इधर, एक बार फिर राज्य के वित्त रहित शिक्षकों का आंदोलन शुरू हुआ है. वित्त रहित शिक्षक संघ ने पूर्व की भांति ही अनुदान देने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू की है. राज्य के लगभग 12 सौ वित्त रहित इंटर कॉलेजों, उच्च विद्यालय, मदरसा और संस्कृत विद्यालय में कार्यरत लगभग 10 हजार से अधिक शिक्षकों और कर्मचारियों ने उपवास रखकर विरोध प्रकट किया है. इससे संबंधित ज्ञापन जल्द ही मुख्यमंत्री मुख्य, मुख्य सचिव और शिक्षा सचिव को सौंपा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details