झारखंड

jharkhand

सरकारी स्कूलों के बच्चे नहीं किसी से कम, देखना हो उनका हुनर तो पहुंच जाइए ऑड्रे हाउस

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 25, 2023, 8:45 PM IST

सरकारी स्कूल के बच्चों के हुनर को पहचान देने के उद्देश्य के साथ रांची के आड्रे हाउस में स्कूली बाल कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद इसकी तैयारियों में लगा हुआ है. School children art exhibition organized at Audrey House Ranchi

School children art exhibition Audrey House Ranchi
School children art exhibition Audrey House Ranchi

रांची: अगर आप राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का हुनर देखना चाहते हैं तो तीन से पांच नवंबर तक राजधानी रांची के ऑड्रे हाउस आइए, जहां कई जीवंत पेंटिंग के साथ बच्चों के कला कौशल की झलक देखने को मिलेगी. प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रही इस प्रदर्शनी में आपको 24 जिलों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों द्वारा तैयार की गई कई एक से बढ़कर एक सामान देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:गिरिडीह में तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी आयोजित, डीसी ने दी डिजिटल डिटॉक्स अपनाने की सलाह

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजित इस स्कूली बाल कला प्रदर्शनी में राज्य भर से 150 प्रतिभागी बच्चे भाग लेंगे. कला प्रदर्शनी में विजेता बच्चों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा और कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक आयोजित होने वाली इस कला प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग और कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी. प्रदर्शनी के साथ-साथ आगंतुकों के लिए डेमो कक्षाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतिभागियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग पर प्रशिक्षण का भी आयोजन किया गया है.

कला प्रदर्शनी को भव्य बनाने में जुटा जेईपीसी:3 से 5 नवंबर तक ऑड्रे हाउस में आयोजित होने वाली इस कला प्रदर्शनी को भव्य बनाने में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद जुटा हुआ है. इस कला प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग और अन्य सामानों की बिक्री भी की जाएगी. बिक्री से प्राप्त होने वाले पैसे को बच्चों के साथ-साथ स्कूल के शिक्षकों को भी डीबीटी माध्यम से दिया जाएगा.

झारखंड राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक किरण पासी के मुताबिक, कला प्रदर्शनी और बिक्री कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के हुनर और कला को एक मंच देने का प्रयास किया गया है. इससे बच्चों में प्रोफेशनल स्किल भी विकसित होगी. कला प्रदर्शनी में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन ट्रेडिंग के गुर भी सिखाए जाएंगे ताकि वे अपने द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को डिजिटल माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाने में सफल हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details