झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में चलेगा 'शनिवार नो कार' अभियान, पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की मुहिम

रांची नगर निगम 13 मार्च से 'शनिवार नो कार' अभियान की शुरुआत करने वाला है. वायु प्रदूषण के खिलाफ चलने वाली इस मुहिम से सड़कें बिना कारों के नजर आएंगी. नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए पत्राचार भी किया गया है.

By

Published : Mar 11, 2021, 11:43 AM IST

'Saturday no car' campaign going to begin soon in Ranchi
रांची में 'शनिवार नो कार' अभियान की होगी शुरुआत

रांची:13 मार्च से 'शनिवार नो कार' अभियान की शुरुआत होने वाली है. नगर निगम की ओर से रांची वासियों और शहर के गणमान्य लोगों समेत सभी सरकारी दफ्तरों के प्रमुखों और कर्मचारियों से अपील की गई है कि 'शनिवार नो कार' को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं और इस दिन सभी साइकिल से ऑफिस आएं. नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया है कि इसके लिए पत्राचार भी किया गया है.

ये भी पढ़ें-रांची में सेना बहाली की शुरुआत, पहले दिन 54 युवाओं ने पास किया मेडिकल टेस्ट

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने दी जानकारी

उन्होंने कहा कि अगर साइकिल का इस्तेमाल होगा, तो इससे इंधन की बचत होगी और ट्रैफिक की समस्या पर भी फर्क पड़ेगा. साथ ही वायु प्रदूषण के साथ-साथ साइकिल चलाने पर शरीर का एक्सरसाइज होगा और इससे लोगों को स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा. कार चलाने पर पाबंदी नहीं है, लेकिन अपील है कि कम दूरी के लिए शनिवार को लोग साइकिल का इस्तेमाल करें. इस अभियान को सफल बनाने में लोग आगे आए. उन्होंने कहा कि लगभग सभी लोगों के पास साइकिल होती है. ऐसे में अगर जिनके पास साइकिल नहीं है, वह स्मार्ट सिटी की ओर से संचालित साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्पेशल डिस्काउंट का भी है ऑफर

बताते चलें कि शनिवार को स्पेशल डिस्काउंट भी दिया जाएगा. उन्होंने आम लोगों से साइकिल चलाने को लेकर अधिक से अधिक आगे आने की अपील की है. इसके लिए मोराबादी मैदान में रांची नगर निगम साइकिल ट्रैक भी बनाएगा और उस पर पेंटिंग भी की जाएगी. लेकिन अगर उस पर कोई वाहन चलाएगा तो उसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी. इसके साथ ही रांची नगर निगम के पार्किंग स्थल में अब तक चार पहिया और दो पहिया वाहन के खड़े होने की व्यवस्था है. अब नगर निगम भवन के सामने खाली जगह पर साइकिल स्टैंड बनाया जाएगा ताकि निगम कर्मी उस स्टैंड में साइकिल खड़ी कर सकें. इतना ही नहीं, लोगों को साइकिल के प्रति प्रेरित करने के लिए पार्किंग स्थलों पर साइकिल की पार्किंग फ्री की जाएगी. इससे संबंधित निर्देश निगम के सभी संवेदक को दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details