झारखंड

jharkhand

आरयू सिंडिकेट की बैठक, विश्वविद्यालय कैंपस में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव

By

Published : Feb 17, 2021, 4:41 PM IST

आरयू की सिंडिकेट की बैठक बुधवार को आयोजित की गई. दीक्षांत समारोह के बजट समेत कुल 15 एजेंडो पर चर्चा हुई. मुख्य रूप से तृतीय और चतुर्थ वर्गीय अनुबंध कर्मचारियों की स्थाई नियुक्ति को लेकर चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की गई है. इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी. उसके बाद ही नियुक्ति को लेकर हरी झंडी मिलेगी. दीक्षांत समारोह के लिए 19 लाख 5 हजार का बजट वित्त समिति ने प्रस्तावित किया है और इसे सिंडिकेट ने स्वीकृति दी है.

RU Syndicate Meeting in ranchi
आरयू सिंडिकेट की बैठक

रांची:आरयू के सिंडिकेट की बैठक बुधवार को आयोजित हुई. दीक्षांत समारोह के बजट समेत कुल 15 एजेंडो पर चर्चा हुई. मुख्य रूप से तृतीय और चतुर्थ वर्गीय अनुबंध कर्मचारियों की स्थाई नियुक्ति को लेकर चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की गई है. हालांकि इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी. उसके बाद ही नियुक्ति को लेकर हरी झंडी मिलेगी.

देखें पूरी खबर

कुल 15 एजेंडो पर हुई चर्चा

बैठक के दौरान सबसे पहले दीक्षांत समारोह के आयोजन और इसके बजट पर सिंडिकेट ने मंजूरी दी है. गौरतलब है कि दीक्षांत समारोह के लिए 19 लाख 5 हजार का बजट वित्त समिति ने प्रस्तावित किया है और इसे सिंडिकेट ने स्वीकृति दी है. हालांकि राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद ही दीक्षांत समारोह की तिथि निर्धारित की जाएगी.

वहीं, दूसरी ओर बैठक के दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ शमसुन निहार और रामगढ़ कॉलेज के प्राचार्य डॉ मिथलेश कुमार सिन्हा के लियन घटनोकत्तर स्वीकृति प्रदान की गई है. साथ ही जेपीएससी से रांची विमेंस कॉलेज के संगीत विभाग के व्याख्याता एस गोपालकृष्णन डॉ रिजवान अंसारी, डॉ प्रकाश कुमार झा को केरियर एडवांस योजना के अंतर्गत प्रोन्नति प्रदान की गई है. इस बैठक में 10 सालों से अधिक समय से रांची विश्वविद्यालय में अनुबंध पर कार्यरत तृतीय और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर चर्चा हुई है. चर्चा के बाद इस पर सहमति मिली है.

कर्मचारियों ने दर्ज कराई आपत्ति

जानकारी यह भी मिल रही है कि ऐसे कई कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जा रहा है. जो 10 सालों के अहर्ता को पूरा नहीं कर रहे हैं. कई कर्मचारियों ने इसे लेकर आपत्ति दर्ज कराई है. साथ ही मामले को लेकर गोलमाल होने की आशंका जाहिर की है. कर्मचारियों की माने तो कुछ पदाधिकारियों के सगे-संबंधियों को इस मामले पर लाभ दिया जा रहा है. ऐसे कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके स्थाई नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार के पास अनुशंसा भेजी जा रही है. जबकि अहर्ता पूरा करने वाले कई ऐसे कर्मचारी है. जिन्हें छांट दिया गया है. इसमें बड़ी गोलमाल की आशंका है. इस पूरे मामले को लेकर जांच होने की आवश्यकता है.

रांची विश्वविद्यालय कैंपस में खुलेगा मेडिकल इंस्टिट्यूट
वहीं, रांची विश्वविद्यालय के कैंपस में मेडिकल इंस्टिट्यूट निर्माण को लेकर सिंडिकेट की बैठक में प्रस्ताव आया. इस प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई है. इसके तहत रांची के सदर अस्पताल को जोड़कर और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर 500 बेड के तहत मेडिकल कॉलेज संचालित करने को लेकर मामले पर सहमति बनी है. इससे जुड़ी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी. राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढें-रूबी अपने बुलंद हौसलों से बनी आत्मनिर्भर, दूसरों के लिए है प्रेरणास्रोत

रांची विश्वविद्यालय का यह योजना महत्वकांक्षी है. इसे लेकर लगातार चर्चाएं हो रही थी. दूसरी ओर इंटरनेशनल अफेयर्स का कार्यालय रांची विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित होगा. इस प्रस्ताव पर भी स्वीकृति प्रदान की गई है. इसी के साथ इंस्टिट्यूट ऑफ एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस ट्रेनिंग सेंटर और इंस्टिट्यूट ऑफ एयर होस्टेस केबिन क्रू ट्रेंनिंग सेंटर की स्थापना भी विश्वविद्यालय करेगा. इसे लेकर भी प्रस्ताव सिंडिकेट की बैठक में आई थी. इस प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गई है.

प्रति कुलपति कामिनी कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक
इस बैठक की अध्यक्षता प्रति कुलपति कामिनी कुमार की ओर की गई. बैठक में कुलपति रमेश कुमार पांडे मौजूद नहीं थे. जानकारी मिल रही है कि किसी निजी काम से उन्होंने अवकाश लिया था. इसलिए बैठक में वह शामिल नहीं हो सके. मार्च महीने में वीसी रमेश कुमार पांडे सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उन्हें राजभवन की ओर से फिलहाल नीतिगत निर्णय लेने से इजाजत नहीं दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details