झारखंड

jharkhand

RU रेडियो खांची का सफल संचालन, युवाओं को रोजगार मुहैया कराने में बन रहा सहायक

By

Published : Dec 27, 2020, 3:55 PM IST

रांची विश्वविद्यालय का कम्युनिटी रेडियो इन दिनों विद्यार्थियों को रोजगार संबंधी सूचनाएं और जानकारियां मुहैया कराने में जुटी है. प्रोग्राम के जरिए सभी जानकारियां विद्यार्थियों तक पहुंचाई जा रही है. इसके अलावा इन दिनों रेडियो खांची 90.4 एफएम पर पढ़ाई से संबंधित ऑडियो लेक्चर भी ऑन एयर दिए जा रहे हैं. इससे भी विद्यार्थियों को फायदा मिल रहा है.

RU radio khanchi will be helpful in providing employment to youth
RU radio khanchi will be helpful in providing employment to youth

रांची: रांची विश्वविद्यालय का रेडियो खांची निरंतर बेहतर कर रहा है. इसी कड़ी में इस नए सेशन से रेडियो खांची के जरिए ऑडियो लेक्चर के माध्यम से विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही यह कम्युनिटी रेडियो विद्यार्थियों को रोजगार मुहैया कराने में भी अहम भूमिका निभा रही है.

देखें पूरी खबर

रोजगार मुहैया कराने में सहायक

कोर्स और पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद विद्यार्थियों का लक्ष्य होता है कि उसे रोजगार मिले, लेकिन सवाल यह उठता है कि रोजगार को लेकर संभावनाओं को तलाशने में मदद कौन करेगा, जानकारियां कौन देगा, नियुक्तियां कहां है और इन नियुक्तियों को लेकर किस तरीके की योग्यताओं की जरूरत है, इसकी जानकारी कौन मुहैया कराएगा. जानकारी के अभाव में युवा बेरोजगार भटकते हैं. नौकरी के संबंध में जानकारी नहीं मिल पाने के कारण अभ्यर्थियों को भटकना पड़ जाता है, युवाओं को रोजगार के लिए वैकेंसी कब निकल रही है.

इसे भी पढ़ें-मोरहाबादी मैदान की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे जवान और अधिकारी, सरकार की पहले वर्षगांठ पर हो रहा भव्य समारोह

नियुक्तियों के संबंध में मिल रही है जानकारी

नियुक्तियों के संबंध में जानकारी कैसे प्राप्त हो सके. इसे लेकर भी युवाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन रांची विश्वविद्यालय का कम्युनिटी रेडियो इन दिनों विद्यार्थियों को रोजगार संबंधी सूचनाएं और जानकारियां मुहैया कराने में जुटी है. सरकारी वैकेंसियों के अलावा निजी स्तर पर क्या कुछ वैकेंसी है. उसमें नियुक्ति पाने को लेकर क्या अहर्ता पूरा करना पड़ता है. ऐसे ही तमाम जानकारियों को लेकर रेडियो खांची रोजगार प्रोग्राम चला रही है. इस प्रोग्राम में रांची विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के अलावा क्षेत्र के रहने वाले युवाओं को रोजगार संबंधित जानकारी दी जा रही है. रेडियो खांची का यह पहल सराहनीय है.

सफल रेडियो खांची का संचालन

प्रोग्राम के जरिए तमाम जानकारियां विद्यार्थियों तक पहुंचाई जा रही है. इसके अलावा इन दिनों रेडियो खांची 90.4 एफएम पर पढ़ाई से संबंधित ऑडियो लेक्चर भी ऑन एयर किए जा रहे हैं. इससे भी विद्यार्थियों को फायदा मिल रहा है. नए तरीके से सुबह और शाम कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जो पठन-पाठन से संबंधित तो है ही. आम लोगों का मनोरंजन भी कराता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details