झारखंड

jharkhand

आरएसएस विचारक का रांची में होगा जुटान, जानिए क्यों लगने वाला है जमघट

By

Published : Dec 15, 2021, 2:51 PM IST

रांची में आरएसएस की अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की बैठक होने वाली है. यह बैठक 25 से 27 मार्च तक होगी, जिसमें देशभर से आरएसएस के विचारक जुटेंगे.

RSS thinker from across country will gathe
रांची में देशभर से जुटेंगे आरएसएस विचारक

रांचीः राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस के अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की साधारण सभा की राष्ट्रीय बैठक झारखंड में आयोजित की जाएगी. 25 से 27 मार्च 2022 तक आयोजित होने वाली बैठक में देशभर से आरएसएस के शैक्षणिक संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ेंःनई शिक्षा नीति को लेकर विद्या भारती चलाएगा जागरूकता अभियान, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया उद्घाटन

कार्यक्रम के संबंध में विद्या भारती के प्रदेश सचिव अजय कुमार तिवारी ने बताया कि नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर साधारण सभा की बैठक बुलाई गई है. यह बैठक कई मायनों में अहम है. उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान झारखंड की धरती पर लघु भारत दिखेगा. संगठन मंत्री गोविंद चंद्र मोहंत ने कहा की हमारा लक्ष्य सामाजिक चेतना को जागृत करने के साथ-साथ समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ना है. इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं और आगे भी काम करते रहेंगे.

वर्ष 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक कृष्ण चंद्र गांधी ने भाउराव देवरस और नानाजी देशमुख के साथ मिलकर गोरखपुर के पक्की बाग में देश के पहले 'सरस्वती शिशु मंदिर' की आधारशिला रखी थी. हालांकि इसके संचालन को लेकर विद्या भारती संस्था का गठन 1977 में किया गया. इसके बाद से यह संस्था देशभर में अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के बैनर तले संचालित हो रही है. वर्तमान समय में देशभर में 25 हजार सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या भारती स्कूल हैं. इन स्कूलों में औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा दी जा रही है. इस संस्था में 35 लाख से अधिक छात्र छात्राएं पढ़ाई करते हैं. झारखंड में 243 सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या मंदिर, संस्कार केंद्र और विद्या भारती स्कूल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details