झारखंड

jharkhand

रांची नगर निगम के नगर आयुक्त ने की राजस्व वसूली की समीक्षा, कहा- टैक्स कलेक्शन के लिए 2C फॉर्मूले पर काम करें पदाधिकारी और एजेंसी

By

Published : Jun 17, 2023, 2:13 PM IST

राजस्व शाखा की बैठक में रांची नगर निगम के नगर आयुक्त शशि रंजन ने राजस्व वसूली पर जोर दिया. उन्होंने बड़े बकाएदारों को 30 दिनों के अंदर होल्डिंग टैक्स जमा करने का निर्देश दिया है. यदि ऐसे लोग 30 दिनों के अंदर होल्डिंग टैक्स जमा नहीं करते हैं तो कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/16-June-2023/jh-ran-01-av-nagar-7203712_16062023212436_1606f_1686930876_107.jpg
RMC Commissioner Reviewed Revenue Collection

रांची: रांची नगर निगम के आयुक्त शशि रंजन ने शुक्रवार को राजस्व शाखा के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. राजस्व शाखा की बैठक में पदाधिकारियों और कर संग्रह के लिए कार्यरत एजेंसी के कर्मचारी मौजूद रहे. बैठक में मौजूद कर्मचारियों से नगर आयुक्त शशि रंजन कुमार ने कहा कि निगम मद में जो कार्य किए जाते हैं, उसके लिए कर संग्रह की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आला अधिकारियों के साथ की मैराथन बैठक, जानिए क्या कुछ दिए गए निर्देश

2C फॉर्मूला पर कार्य करने का दिया निर्देश:रांची नगर निगम के नगर आयुक्त शशि रंजन ने बैठक में मौजूद कर्मचारियों को सुझाव देते हुए कहा कि कर संग्रह में बढ़ोतरी के लिए 2सी फॉर्मूला (collection and coverage) पर ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा कर संग्रहण किया जा सके.

दो वर्षों से ज्यादा बकायदारों पर कार्रवाई का निर्देश: वहीं नगर आयुक्त शशि रंजन ने बैठक में मौजूद पदाधिकारियों से कहा कि जिन लोगों का होल्डिंग टैक्स दो वर्ष से ज्यादा समय से बकाया है उन सभी लोगों से अगले 30 दिनों में पैसा जमा कराया जाए, नहीं तो कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. साथ ही सभी के घरों का बिजली और पानी का कनेक्शन काटने का भी निर्देश दिया गया.

ऑनलाइन होल्डिंग टैक्स जमा करनेवालों को 10 प्रतिशत की छूट: वहीं बैठक में आयुक्त शशि रंजन ने पदाधिकारियों को बताया कि जो लोग 30 जून तक ऑनलाइन माध्यम से होल्डिंग टैक्स को जमा करते हैं, उन्हें 10% की छूट दी जाएगी. इस बात का प्रचार-प्रसार लोगों के बीच करें.

नगर आयुक्त ने ज्यादा कर वसूली का दिया निर्देश: नगर आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि निगम क्षेत्र में रहने वाले ढाई लाख घरों के होल्डिंग टैक्स को समय पर जमा करवाने के लिए सभी पदाधिकारी टीम बनाकर काम करें, ताकि पिछले वर्ष से अधिक कर संग्रह हो सके. इसको लेकर नगर आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को सुझाव और कई दिशा निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details