झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 22, 2020, 11:18 PM IST

ETV Bharat / state

हनुमान चालीसा के तर्ज पर RJD कार्यकर्ताओं ने निकाला 'लालू चालीसा', बोले-भगवान से कम नहीं उनके मुखिया

रांची के रिम्स के पेइंग वार्ड के बाहर झारखंड आरजेडी के प्रदेश महासचिव विनोद सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह ने लालू यादव के प्रति सम्मान में और उन्हें भगवान का दर्जा देते हुए लालू चालीसा पुस्तक का विमोचन किया. इस पुस्तक में हनुमान चालीसा की तरह लालू चालीसा का दोहा बनाया गया है. साथ ही इसमें लालू यादव के बारे में और उनकी उपलब्धियों को दोहे के माध्यम से बताई गई है.

हनुमान चालीसा के तर्ज पर राजद कार्यकर्ताओं ने निकाला 'लालू चालीसा', बोले-भगवान से कम नहीं उनके मुखिया
राजद कार्यकर्ता

रांचीः भले ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव जेल में सजा काट रहे हों लेकिन आज भी लालू यादव के प्रशंसक उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं. इसका साक्षात उदाहरण शनिवार को रिम्स के पेइंग वार्ड के बाहर देखने को मिला. झारखंड आरजेडी के प्रदेश महासचिव विनोद सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह ने लालू यादव के प्रति सम्मान में और उन्हें भगवान का दर्जा देते हुए लालू चालीसा पुस्तक का विमोचन किया.

देखें पूरी खबर

लालू ने पैदा किया विरोधियों के मन में डर

इस पुस्तक का विमोचन राजद के कार्यकर्ताओं की ओर से रिम्स के पेंइंग वार्ड के बाहर किया गया. लालू चालीसा नाम के पुस्तक के बारे में राजद प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह ने बताया कि जैसे भगवान रूपी राम भक्त हनुमान जी का नाम लेते ही भूत पिशाच डर से भाग जाते हैं. उसी प्रकार लालू जी का नाम लेते ही अन्य पार्टियों के नेता भी डर और सहम जाते हैं. यूपीए की सरकार को मजबूत करने और एनडीए के मन में डर पैदा करने के लिए लालू जी का नाम ही काफी है. वहीं उन्होंने बताया कि इसके अलावा लालू यादव का राजनीतिक और सामाजिक स्तर पर अमिट योगदान रहा है, इसीलिए उनके सम्मान में कार्यकर्ताओं ने लालू चालीसा लाया है. मौके पर मौजूद राजद प्रदेश महासचिव विनोद सिंह लालू यादव के प्रति अपनी भक्ति दिखाते हुए लालू चालीसा को पढ़ते हुए बताया कि लालू जी के कारण ही समाज के दलित, शोषित, पिछड़े और गरीब को संकट से निकाला गया. इसीलिए लालू जी के सम्मान को बढ़ाने को लेकर कार्यकर्ताओं ने इस पुस्तक को लिखा है.

और पढे़ं- BJP प्रदेश अध्यक्ष के चयन में दिखेगा 'मरांडी' इफेक्ट, नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर मुहर जल्द

नीतिश कुमार पर भी कटाक्ष

इस पुस्तक में हनुमान चालीसा की तरह लालू चालीसा का दोहा बनाया गया है. साथ ही इसमें लालू यादव के बारे में और उनकी उपलब्धियों को दोहे के माध्यम से बताई गई है. लालू चालीसा में लालू यादव के जीवन के स्वर्णिम काल यानी 90 के दशक और उनके पुत्र तेज प्रताप तेजस्वी, उनकी पत्नी राबड़ी देवी के बारे में भी बताया गया है. साथ ही साथ लालू यादव के राजनीतिक विरोधी नीतीश कुमार पर भी उनके प्रशंसकों ने लालू चालीसा में कटाक्ष किया है. गौरतलब है लालू यादव अपने बेहतरीन राजनीति के साथ-साथ अनोखे अंदाज के लिए जाने जाते हैं. पिछले कुछ वर्षों से जेल में बंद रहने के कारण लालू यादव के अनोखे अंदाज लोगों के बीच नहीं पहुंच पा रहे हैं लेकिन अब उनके प्रशंसकों और कार्यकर्ताओं का ओर से इस पुस्तक का विमोचन किया गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details