झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 3, 2022, 2:12 PM IST

ETV Bharat / state

राजद ने की झारखंड में जातीय जनगणना की मांग, भाजपा ने कहा- सरकार को लेना है फैसला

राजद ने बिहार की तर्ज पर झारखंड में भी जातीय जनगणना की मांग उठाई है. इस पर कांग्रेस और भाजपा दोनों ने समर्थन दिया है. भाजपा ने कहा राजद की मांग सही है लेकिन इस पर राज्य सरकार को पहले फैसला लेना है.

RJD demands caste census
RJD demands caste census

रांची: बिहार में जातीय जनगणना को लेकर राजद के कड़े रुख और तेजस्वी यादव की पदयात्रा वाले अल्टीमेटम के बाद बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में जातीय जनगणना कराने का निर्णय लिया जा चुका है. अब राजद की झारखंड इकाई ने भी राज्य में बिहार के तर्ज पर झारखंड में जातीय जनगणना कराने की मांग कर दी है. झारखंड राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कार्यकारी अध्यक्ष संजय सिंह यादव ने इसकी मांग करते हुए कहा कि झामुमो के नेता भी इस मुद्दे पर सकारात्मक रुख रखते हैं. इसलिए यहां अभी अल्टीमेटम की जरूरत नहीं है.

इसे भी पढ़ें:बिहार सरकार कराएगी जातीय जनगणना, बोले नीतीश- सभी संप्रदाय के जातियों की होगी गिनती


क्या कहते हैं कांग्रेस नेता राकेश: पड़ोसी राज्य बिहार के तर्ज पर झारखंड में जाति आधारित जनगणना कराने की राजद के प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह यादव की मांग का समर्थन करते हुए झारखंड कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा कि जातीय जनगणना होने का लाभ समाज के हर वर्ग को मिलेगा और एक डेटाबेस तैयार होगा, जिसके आधार पर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को शीघ्र और सफलतापूर्वक लाभार्थी तक पहुंचाया जा सकेगा. राकेश सिन्हा ने कहा कि अभी कांग्रेस संगठन के लगातार कार्यक्रम चल रहे हैं. इसी बीच प्रदेश कांग्रेस की बैठक कर जातीय जनगणना के विषय पर चर्चा होगी और उसके बाद इस मुद्दे को समन्वय समिति के समक्ष लाया जाएगा.

जातीय जनगणना पर राजनीतिक दलों की मांग

क्या कहते हैं भाजपा नेता: बिहार की तर्ज पर झारखंड में भी जातीय जनगणना कराने का भाजपा ने भी समर्थन किया है. झारखंड भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू ने भी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की मांग का समर्थन किया और कहा कि बिहार के तर्ज पर झारखंड में भी जातीय जनगणना होनी चाहिए लेकिन, इस मुद्दे पर पहले फैसला राज्य सरकार को लेना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details