झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 18, 2020, 7:44 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना का खौफ: आम मरीजों के लिए रिम्स प्रबंधन का निर्देश, कहा- बेवजह अस्पताल परिसर में न घूमें

कोरोना वायरस से लड़ने और बचाव को लेकर झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है. वहीं, सदर अस्पताल में भी इसे लेकर मुकम्मल व्यवस्था की गई है, जो भी संदिग्ध मरीज आ रहे हैं उन्हें इन वार्डो में भर्ती कर उनका सैंपल कोलकाता या फिर जमशेदपुर के साथ-साथ पूणे भी भेजा जा रहा है.

rims issued special guidelines for common patients
रिम्स परिसर

रांची: कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए भारत में एहतियात के तौर पर लगातार कोशिशें की जा रही हैं. कई सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं. वहीं, झारखंड के कई विभागों के अस्पतालों को भी व्यवस्थित कर लिया गया है. वहीं, राजधानी रांची के रिम्स और सदर अस्पताल में व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है.

देखें पूरी खबर

दोनों अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है और संदिग्ध मरीजों को इन्हीं वार्डों में भर्ती कर उनकी जांच की जा रही है. हालांकि ऐसे संदिग्ध और इनफेक्टेड मरीजों से आम मरीजों को कैसे बचाया जा सकता है. यह एक बड़ा सवाल है और इसी सवाल को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने रिम्स चिकित्सा अधीक्षक विवेक कश्यप से विशेष बातचीत की.

रिम्स

इस दौरान उन्होंने सावधानी के तौर पर आम मरीजों और परिजनों के लिए संदेश जारी किए हैं. इनकी माने तो इमरजेंसी केस में ही लोग रिम्स में पहुंचे छोटे-छोटे बीमारियों के लिए फिलहाल रिम्स का रूख न ही करें तो बेहतर है. सतर्कता के तौर पर भी आम मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत है. बेवजह रिम्स के किसी भी वार्ड में न जाए. वहीं, अपनी नाक मास्क से ढकें. अस्पताल परिसर में जहां-तहां बैठे नहीं और परिजन, मरीजों के साथ कम ही अस्पताल में पहुंचे तो ज्यादा बेहतर है.

ये भी देखें- कोरोना वायरस के कारण पतरातू लेक रिजॉर्ट किया गया बंद, 14 अप्रैल तक बंद करने का आदेश

रिम्स प्रबंधन लगातार आम मरीजों की सुरक्षा को लेकर भी तत्पर दिख रही है. विभिन्न वार्डों में भी सतर्कता अभियान चलाया जा रहा है. तमाम चिकित्सक नर्स भी सुरक्षात्मक कदम उठा रहे हैं. वहीं, आम मरीजों के परिजनों को भी जागरूक होने की जरूरत है और बेवजह अस्पतालों में भीड़ न ही लगाए तो ज्यादा बेहतर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details