झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 27, 2021, 9:23 AM IST

ETV Bharat / state

राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मामलों पर डीसी सख्त, रातू सीओ को लगाई फटकार

रांची डीसी छवि रंजन ने राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मामलों की अंचलवार समीक्षा की. इस दौरान काम से संतुष्ट होने पर अफसरों को जमकर फटकार लगाई.

Review meeting on revenue, registration and land reform matters in Ranchi
राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मामलों पर डीसी सख्त, रातू सीओ को लगाई फटकार

रांचीःरांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने लंबित दाखिल-खारिज की अद्यतन स्थिति, अवैध जमाबंदी, भू-अर्जन, प्रमाण पत्रों से संबंधित लंबित मामलों, भूमि सीमांकन आदि की विस्तार से समीक्षा की. अंचलवार आवासीय, जाति और आय प्रमाण पत्र के लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अच्छा प्रदर्शन करनवाले अंचल की प्रशंसा की और जिन अंचल में ज्यादा मामले लंबित हैं उन्हें फटकार लगाई. इस कड़ी में रातू सीओ के काम से नाखुश डीसी ने उन्हें भी फटकार लगाई.

ये भी पढ़ें-सीएम का तोहफाः साहिबगंज को मेगा ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट की सौगात, कहा- जिला में जल्द दूर होगी हवाई पट्टी की कमी

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि प्रमाण पत्रों से जुड़े लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लाएं. उपायुक्त छवि रंजन ने लंबित म्यूटेशन के मामलों की भी अंचलवार समीक्षा की. उन्होंने लंबित म्यूटेशन के मामलों का जल्द से जल्द निष्पादन करने का निदेश दिया. सीमांकन के मामलों की भी अंचलवार समीक्षा की. अंतर्विभागीय भू-हस्तांतरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने उप स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, विद्युत विभाग एवं अन्य प्रस्तावों के लिए चिन्हित भूमि को आवश्यक कार्यवाही करते हुए जल्द से जल्द हस्तांतरण के लिए सभी अचंलाधिकारियों को निदेश दिया. उपायुक्त ने कहा कि जिले में कहां-कहां जीएम लैंड उपलब्ध है, इसकी जानकारी रखें ताकि ससमय भूमि का हस्तांतरण कराया जा सके.

राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मामलों पर डीसी सख्त, रातू सीओ को लगाई फटकार

अतिक्रमण हटाने पर शिथिलता से खफा

पलमा-गुमला टोल प्लाजा निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि पर अतिक्रमण हटाने में शिथिलता बरतने पर उपायुक्त ने मांडर सीओ का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि संतोषजनक कार्यप्रगति नहीं होने तक सीओ का वेतन स्थगित रहेगा. इधर, अंचल अधिकारी रातू के कार्य को लेकर भी उपायुक्त ने नाराजगी जाहिर की और जमकर फटकार लगाई. पिछले दिनों अंचल के निरीक्षण की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को देते हुए उपायुक्त ने अंचलअधिकारी की कार्यशैली से विभाग को अवगत कराने का निर्देश दिया. रांची समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में अपर समाहर्ता रांची, अनुमण्डल पदाधिकारी बुण्डू, उप समाहर्ता भूमि सुधार रांची, उप समाहर्ता प्रभारी राजस्व एव जिला के सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details