झारखंड

jharkhand

चलंत लोक अदालत-सह-जागरूकता वैन पहुंची कांके, 75 असंगठित मजदूरों का भरा निबंधन फॉर्म

By

Published : Jul 18, 2020, 10:13 PM IST

राजधानी रांची में चलंत लोक अदालत-सह-जागरूकता वैन कांके प्रखंड की चंदवे पंचायत पहुंची. इस दौरान 75 असंगठित मजदूरों का भरा निबंधन फॉर्म भरा गया. वहीं, डालसा की योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई.

registration form of 75 unorganized labourers filled in Ranchi
रांची में 75 असंगठित मजदूरों का भरा निबंधन फॉर्म

रांची: झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा संचालित चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन कांके प्रखंड क्षेत्र के चंदवे पंचायत में पहुंची और वहां पहुंचकर चंदवे क्षेत्र के आसपास और गांव में ग्रामीणों के साथ डालसा टीम ने चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया. इसके तहत उपस्थित ग्रामीणों को झालसा की तीनों योजनाओं ‘‘श्रमेव वदंते’’ ‘मानवता’ और ‘कतृव्य’ के बारे में ग्रमीणों को बताया. इसके बाद ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली. गांव में डालसा के पीएलवी के द्वारा 75 मजदूरों का फॉर्म भरा गया और मानवता योजना के तहत 10 विधवा पेंशन के फॉर्म और 8 वृद्धा पेंशन के फॉर्म भी भरे गए.

पंचायत भवन में उपस्थित लोगों को डालसा के पीएलवी जमील अंसारी ने डालसा द्वारा पीड़ित/पीड़िता के लिए मुफ्त वकील की व्यवस्था के बारे में विस्तृत से जानकारी दी. पीएलवी बरखा तिर्की ने पीड़ित के लिए मुआवजा, बैंक से संबंधित मामले, बिजली बिल से संबंधित मामलों के लिए डालसा सचिव के नाम से आवेदन देकर लोक अदालत के द्वारा मामलों का निपटारा किया जाता है, इसकी जानकारी भी दी. पीएलवी राजेद्र महतो ने झालसा द्वारा चलाए जा रहे श्रमेव वेदंते, मानवता और कतृव्य येाजना के तहत लोगों को मिलने वाली सुविधओं की जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें: रांची: पीएलएफआई सदस्य समेत दो को किया गया गिरफ्तार, अन्य सदस्यों के लिए की जा रही छापेमारी

डालसा के पीएलवी ने इस योजना के तहत लेबर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, राशन कार्ड, असंगठित मजदूरों का पंजीयन बनाने का तरीका बताया और इससे मिलने वाले विभिन्न लाभकारी सरकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई और किसी प्रकार की समस्या होने पर कहा गया कि पीएलवी और डालसा कार्यालय से संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं. उक्त कायक्रम में मजदूरों का निबंधन हेतु नियोजन फॉर्म भी भरा गया. इसके तहत कुल 75 असंगठित मजदूरों का निबंधन फॉर्म भरा गया, जिसके तहत उन्हें अनेक लाभकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा पीएलवी ने वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना के बारे में भी विस्तृत से बताया. कार्यक्रम में पीएलवी बरखा तिर्की, राजेन्द्र महतो, शारदा देवी, संगीता देवी, जमिल अंसारी और बबिता देवी और दिलीप उरांव समेत अन्य लोग और ग्रामीण मौके पर उपस्थित थे.

3 जुलाई को टीम पहुंची थी बोड़ाम गांव

बता दें कि 3 जुलाई को जिला विधिक सेवा प्राधिकार रांची की टीम खिजरी प्रखंड के बोड़ाम गांव पहुंची थी. डालसा की टीम ने ग्रामीणों को श्रमेव वेदंते योजना की जानकारी दी थी. वहीं, उपस्थित लोगों को इसके अलावा तीनों योजनाओं ‘‘श्रमेव वेदंते’’ ‘मानवता’ और ‘कतृव्य’ के बारे में भी बताया था. जानकारी के पश्चात मजदूरों ने असंगठित श्रमिकों के फॉर्म भरने की इच्छा जताई थी. इसके बाद कुल 93 फॉर्म भरे गए थे. इसके साथ ही मानवता और कतृव्य की भी जानकारी दी गई थी. वहीं, राजधानी में डालसा की टीम 6 जुलाई को खलारी प्रखंड क्षेत्र के बमने पंचायत के बमने गांव में पहुंची. वहां पहुंचकर टीम ने बमने गांव में ग्रामीणों के साथ डालसा टीम की बैठक की. वहीं, इस दौरान 50 असंगठित मजदूरों का फॉर्म भी टीम ने भरा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details