झारखंड

jharkhand

BUDGET 2023 से फीलगुड में झारखंड के व्यवसायी, की मोदी सरकार की सराहना

By

Published : Feb 1, 2023, 3:58 PM IST

Updated : Feb 1, 2023, 4:10 PM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री डॉ निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 पेश किया. केंद्र द्वारा पेश किए गए बजट का झारखंड के व्यवसायी वर्ग ने स्वागत किया और कहा कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. बजट में कुछ चीजें महंगी और कुछ चीजें सस्ती होने पर भी लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

Reaction of Jharkhand residents on Budget 2023
झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स कार्यालय में व्यवसायी

बजट पर प्रतिक्रिया

रांची:केंद्रीय वित्त मंत्री डॉ निर्मला सीतारमण द्वारा साल 2023-24 के लिए पेश किया गया आम बजट का झारखंड के व्यवसायियों ने स्वागत किया है. झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स कार्यालय में संसद में पेश हो रहे बजट का लाइव प्रसारण देख रहे व्यवसायियों ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. एक तरफ केंद्र सरकार ने आम बजट में आदिवासी कल्याण के लिए 15000 करोड़ का प्रावधान किया है, जिसका लाभ झारखंड जैसे आदिवासी बहुल प्रदेश को मिलेगा. वहीं दूसरी ओर एकलव्य विद्यालयों में होने वाले 38000 नियुक्तियों से यहां के बेरोजगार लोगों को नौकरी पाने का अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें:7 लाख रुपए की इनकम पर अब कोई टैक्स नहीं

झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि 8 साल के बाद आयकर छूट की सीमा में बढ़ोतरी की गई है, जिसकी मांग लंबे समय से हो रही थी. केंद्र सरकार ने एमएसएमई के ब्याज ऋण में छूट के अलावा कोरोना की वजह से हुए घाटे को पाटने के लिए प्रावधान कर बड़ी राहत दी है.

सोना महंगा, मोबाइल होगा सस्ता:इस साल के आम बजट में सोना, चांदी और प्लैटिनम पर टैक्स बढ़ाए जाने की वजह से महिलाओं के खास पसंदीदा ज्वेलरी महंगे होंगे. वहीं, मोबाइल सस्ते दर पर मिलेंगे. हालांकि महंगाई को रोकने को लेकर बजट में कोई खास प्रबंध नहीं किया गया है, जिस वजह से किचन के सामान के दामों में कोई राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है.

आम बजट पर लोगों की प्रतिक्रिया: रांची की रहने वालीं ज्योति कुमारी मानती हैं कि ओवरऑल बजट ठीक है, लेकिन जो उम्मीद की जा रही थी कि महंगाई से राहत मिलेगी वह नहीं दिख रहा है. हालांकि, महिलाओं के लिए बजट में नई बचत योजना के ऐलान के साथ-साथ 2 लाख तक के निवेश की छूट दी गई है. पेशे से चिकित्सक और झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव डॉक्टर अभिषेक रामाधीन ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा फोकस किया है, जिसके तहत देश में 50 नए एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया गया है. इसका लाभ झारखंड को भी मिलेगा. पीएम आवास का फंड बढ़ाए जाने से देश में गरीबों को आवास सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि आयकर सीमा में छूट देकर केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. अब 7 लाख की आमदनी पर कोई कर नहीं लगेगा, इससे होम लोन एवं अन्य बैंकिंग सुविधा में भी लाभ मिलेगा.

Last Updated : Feb 1, 2023, 4:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details