झारखंड

jharkhand

रांचीः 10 से 15 फरवरी तक RBI मनाएगी वित्तीय साक्षरता सप्ताह, उपभोक्ताओं को दी जाएगी कई जानकारी

By

Published : Feb 10, 2020, 11:44 PM IST

रांची के आरबीआई कार्यालय में महाप्रबंधक संजीव दयाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. महाप्रबंधक ने इस दौरान बताया कि आरबीआई 10 से 15 फरवरी तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाएगी.

रांचीः 10 से 15 फरवरी तक RBI मनाएगी वित्तीय साक्षरता सप्ताह, उपभोक्ताओं को दी जाएगी कई जानकारी
आरबीआई के सदस्य

रांचीः राजधानी के आरबीआई कार्यालय के सभागार में आरबीआई के महाप्रबंधक संजीव दयाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आरबीआई वित्तीय सप्ताह का आयोजन करेगा, जिसके जरिए उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाएगा.

देखें पूरी खबर

और पढ़ें- रांचीः जल्द 'ऑन एयर' होगा रेडियो खांची, RU के कुलपति ने किए प्रयास तेज

वित्तीय साक्षरता सप्ताह

गौरतलब है कि आरबीआई ने लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो संदेश भी तैयार किए हैं. इसमें पहला वीडियो कोलीट्रलर फ्री लोन, फॉर्मलाइजेशन और लोगों को क्रेडिट स्कोर को लेकर जागरूक कर रहा है. इसी के तहत आरबीआई 10 से 15 फरवरी तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाएगी. एमएसएमई पर इसकी थीम रखी गई है. इस सप्ताह के दौरान एमएसएमई सेक्टर को ऋण देने संबंधित टाइमली पेमेंट करने की जिम्मेदारी के बारे में भी बताई जाएगी. उपभोक्ताओं को लेनदेन को लेकर जागरूक भी किया जाएगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरबीआई के महाप्रबंधक संजीव दयाल ने कहा कि एमएसएमई का भारत के इकोनॉमी डेवलपमेंट में अहम भूमिका है. इसलिए इस बार इसी थीम पर यह सप्ताह मनाया जा रहा है. इसके अलावा बैंक शाखा एटीएम और सभी बैंकों की वेबसाइट पर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details