झारखंड

jharkhand

JMM के रवींद्र नाथ महतो सर्वसम्मति से चुने गए स्पीकर, कहा- सबके अनुभवों से लूंगा लाभ

By

Published : Jan 7, 2020, 1:33 PM IST

Updated : Jan 7, 2020, 6:19 PM IST

पांचवीं झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को जेएमएम के टिकट से विधानसभा पहुंचे रवींद्र नाथ महतो को सर्वसहमति से विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है. तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए रविंद्र नाथ महतो ने शपथ ग्रहण के बाद कहा कि सदन में मौजूद वरिष्ठ नेताओं के अनुभव से उन्हें भविष्य में काफी मदद मिलेगी.

Ravindra Nath Mahato oath as new speaker of Jharkhand assembly
speaker Ravindra Nath Mahato

रांची: झारखंड की पांचवीं विधानसभा में विशेष सत्र के दूसरे दिन विधायकों ने अपना विधानसभा अध्‍यक्ष चुन लिया है. नाला सीट से जेएमएम के विधायक रवींद्र नाथ महतो को सर्वसहमति से स्पीकर चयनित किया गया. अध्यक्ष चुने जाने के बाद रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि सदन में मौजूद वरिष्ठ नेताओं के अनुभव से उन्हें काफी मदद मिलेगी.

रवींद्र नाथ महतो, विधानसभा अध्यक्ष

तीसरी बार सदन पहुंचे हैं नए स्पीकर

जेएमएम के टिकट पर तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए रवींद्र नाथ महतो मंगलवार को सर्वसहमति से विधानसभा अध्यक्ष चुने गए. वे 2005, 2014 और 2019 में झारखंड विधानसभा के सदस्‍य के रुप में सदन पहुंच चुके हैं. सर्वसहमति से पांचवीं झारखंड विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि इस बाबत कुल 6 प्रस्ताव सदन में आए थे. जिसका समर्थन कई वरिष्ठ सदस्यों ने किया. उन्होंने कहा कि स्पीकर पद पर आसीन होने के बाद जएमएम से उनकी राजनीतिक पद संबद्धता समाप्त हो गई है.

सदन के अनूभवी नेताओं से मिलेगा लाभ

नए स्पीकर के रुप में शपथ लेने के बाद रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि दूसरे जगह उनकी पहचान भले ही जेएमएम विधायक के रुप में हो लेकिन सदन के अंदर वह निष्पक्ष रुप से स्पीकर कर्तव्य वहन करते नजर आएंगे. स्पीकर चुने जाने के बाद रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि सदन में दो पूर्व स्पीकर भी मौजूद हैं. उनमें से एक सीपी सिंह विपक्ष में हैं. जबकि दूसरे आलमगीर आलम सत्तापक्ष में मौजूद हैं. भविष्य में इनके अनुभव का भी वह लाभ लेने की कोशिश करेंगे.

इसे भी पढ़ें- झारखंड की राजधानी तक पहुंची JNU की आग, वामपंथी और ABVP आमने-सामने

नए स्पीकर को CM सहित सभी नेताओं ने दी बधाई

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि रवींद्र नाथ महतो तीसरी बार झारखंड विधानसभा के सदस्य के रूप में नाला विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर सदन पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि महतो के अनुभव से पूरा सदन लाभान्वित होगा. वहीं बीजेपी विधायक सीपी सिंह ने कहा कि सर्वसहमति से स्पीकर का चयन एक अच्छी परंपरा है. अब नए स्पीकर सभी सदस्यों को एक समान दृष्टि से देखें, उनसे यही उम्मीद है. वहीं आजसू विधायक सुदेश महतो, कांग्रेस के मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, एनसीपी के कमलेश सिंह, जेएमएम बीके स्टीफन मरांडी समेत अन्य सदस्यों ने नए स्पीकर को शुभकामनाएं दी.

Last Updated : Jan 7, 2020, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details