झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची: सितंबर में ऑनलाइन एग्जाम और अक्टूबर में जारी होगा रिजल्ट, फिर ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा एडमिशन

रांची विश्वविद्यालय में कोरोना वायरस महामारी की गाइडलाइन का पालन करते हुए सितंबर में ऑनलाइन एग्जाम कराने की तैयारी की जा रही है. इसी के साथ आरयू अक्टूबर में विद्यार्थियों का रिजल्ट भी जारी करेगा. वहीं फिर ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

By

Published : Jul 11, 2020, 5:01 PM IST

ranchi news
ऑनलाइन एग्जामिनेशन

रांची:यूजीसी के दिशा निर्देश के बाद रांची विश्वविद्यालय, सितंबर महीने में ऑनलाइन एग्जामिनेशन कंडक्ट करने की तैयारी कर रही है. विश्वविद्यालय प्रबंधन का दावा तो यह भी है कि अक्टूबर माह में ही विद्यार्थियों को रिजल्ट भी दे दिया जाएगा. फिर चांसलर पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही नामांकन की प्रक्रिया भी संचालित की जाएगी.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण शिक्षा जगत पर काफी प्रभाव पड़ा है. विभिन्न परीक्षाओं के साथ-साथ परीक्षा परिणाम को तैयार करने के लिए भी विश्वविद्यालय प्रबंधकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है. कोविड-19 के गाइडलाइन के तहत तमाम कार्य किए गए. इसके बावजूद इस विकट परिस्थिति में भी बेहतर काम हुआ है. रांची विश्वविद्यालय, यूजी पीजी मिलाकर अब तक 45 परीक्षा परिणाम जारी कर चुकी है. फाइनल सेमेस्टर छोड़ अन्य सेमेस्टर के विद्यार्थी प्रमोट किए गए हैं.

फाइनल परीक्षा अनिवार्य
यूजी और पीजी का फाइनल परीक्षा यूजीसी के गाइडलाइन के तहत सितंबर माह में आयोजित किया जाना है. इसी के निर्देशानुसार ऑनलाइन और कुछ नियम कानून के साथ ऑफलाइन एग्जाम भी कंडक्ट किए जा सकते हैं. हालांकि रांची विश्वविद्यालय ने तमाम परीक्षाओं को ऑनलाइन ही कंडक्ट करने का निर्णय लिया है. इसे लेकर तमाम तरह के तैयारियां मुकम्मल की जा रही है.

इसे भी पढ़ें-बंधु तिर्की ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन, विस कमेटी की अधिसूचना में संशोधन का किया आग्रह


वीसी का दावा
रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडे का दावा है कि अक्टूबर 2020 तक रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट इसे लेकर कई गतिविधियां संचालित कर रही है. एग्जामिनेशन समाप्त होने के बाद ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया जाएगा. एक महीने के अंदर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त कर लिया जाएगा और परीक्षा परिणाम प्रकाशित कर किया जाएगा.

इस बार मिड सेमेस्टर का एग्जाम ऑनलाइन ही कंडक्ट किया गया, जो विद्यार्थी मिड सेमेस्टर से वंचित हुए हैं. उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने की है. विभिन्न विश्वविद्यालय अपने अपने स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा संचालित कर रही है. हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए ऑनलाइन परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन परीक्षा की भी व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details