झारखंड

jharkhand

बिना हेलमेट के अब नहीं मिलेगा पेट्रोल, रांची शहर के पेट्रोल पंप्स पर चिपकाए गए पोस्टर

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 22, 2023, 7:17 AM IST

Awareness campaign of Ranchi Traffic Police. रांची ट्रैफिक पुलिस की पहल पर शहर के पेट्रोल पंप्स पर नो हेलमेट नो पेट्रोल के पोस्टर चिपकाए गये हैं. सड़क सुरक्षा अभियान के तहत ये कदम उठाया गया है. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस और पेट्रोल पंप संचालकों की बैठक हुई.

Ranchi Traffic Police pasted No Helmet No Petrol posters at petrol pumps across city
रांची ट्रैफिक पुलिस की पहल पर शहर के पेट्रोल पंप्स पर नो हेलमेट नो पेट्रोल के पोस्टर चिपकाए गये

नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियान को लेकर जानकारी देते रांची ट्रैफिक एसपी

रांचीः राजधानी में नए साल पर शराब पीकर और तेज रफ्तार में बाइक-स्कूटी चलाकर हादसों का शिकार होने वाले युवाओं की जान बचाने की पहल की गयी है. इसके लिए रांची ट्रैफिक पुलिस के द्वारा एक बार फिर से बिना हेलमेट किसी भी कीमत पर पेट्रोल नहीं दिए जाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. रांची पुलिस के द्वारा राजधानी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित पेट्रोल पंपों पर इस संबंध में पोस्टर भी लगाए गए हैं.

सख्ती से लागू होगा नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियानः रांची ट्रैफिक पुलिस की ओर से नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियान को सख्ती से लागू किया जा रहा है. फिलहाल नए साल को लेकर इसे कठोरता से पालन करवाया जाएगा. 22 दिसंबर से यह अभियान दुबारा शुरू किया जा रहा है. रांची पुलिस ने सभी पेट्रोल पंप संचालकों को इस अभियान को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

इसको लेकर जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस के साथ पेट्रोल पंप संचालकों की बैठक भी की गई. इसमें संचालकों से कहा गया है कि वे हर हाल में इस अभियान का पालन कराएं ताकि हादसों की संख्या में कमी आए. संचालकों से यह भी कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के पेट्रोल भरवाने के लिए पंप में पहुंचता है तो उन्हें किसी भी हाल में पेट्रोल नहीं दें. अगर कोई जबरदस्ती करता है तो संबंधित इलाके के थाने में ऐसे वाहन चालकों की सूचना दे ताकि संबंधित थाना प्रभारी उस पर कार्रवाई कर सके.

हर पंप में अभियान का पोस्टर लगाने का निर्देशः ट्रैफिक पुलिस ने सभी पेट्रोल पंप संचालकों को पोस्टर उपलब्ध कराया है. जिसमें नो हेलमेट नो पेट्रोल लिखा हुआ है. संचालकों को निर्देश दिया है कि वे अपने पंप में ऐसे स्थान पर पम्पलेट लगाएं, वाहन चालकों की नजर उस पर पड़े. ट्रैफिक पुलिस के निर्देश पर कई पंप के संचालकों ने अभियान का पम्पलेट भी लगा दिया है.

पहले भी चला था अभियान, पर नहीं हुआ पालनः ट्रैफिक पुलिस की ओर से नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियान पांच साल पहले शुरू किया गया था. कुछ दिन तक पुलिस ने इस पर सख्ती भी बरती गई लेकिन बाद में अभियान फिस्स हो गया. छह माह तक इसका वाहन चालकों में असर भी रहा, मगर बाद में इस पर अमल नहीं किया गया.

हर हाल में सफल बनेगा अभियानः रांची ट्रैफिक एसपी कुमार गौरव ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. उसे लेकर ही पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है तो साथ ही कैमरों की मदद से भी यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों का चालान भी काटा जाता है. इससे अगर हादसा भी हो तो हादसे मे लोग हताहत न हो और उन्हें ज्याद चोट न लगे. इसे लेकर ही अब जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है. इस अभियान मे पेट्रोल पंप संचालकों का भी सहयोग लिया जा रहा है. पेट्रोल पंप संचालक को इससे सख्ती से अनुपालन करने की निर्देश प्रशासन के द्वारा दिया गया है.

इसे भी पढे़ं- क्रिसमस और नव वर्ष पर ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर रांची पुलिस अलर्ट, पिकनिक स्पॉट पर आने-जाने के दौरान होगा ब्रेथ टेस्ट

इसे भी पढ़ें- जब गिरिडीह की सड़क पर उतरे यमराज, थानेदार ने कुछ ऐसा कहा

इसे भी पढ़ें- धनबाद में सड़क सुरक्षा माह को ले प्रशासन सख्त, पेट्रोल पंप पर 'नो हेलमेट नो फ्यूल' का लगा बोर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details