झारखंड

jharkhand

झारखंड में एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए बना सिक्योरिटी यूनिट, स्पेशल ब्रांच के एसपी सुरक्षा के अधीन करेगा काम

By

Published : May 4, 2023, 11:07 PM IST

झारखंड के सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी एयरपोर्ट सिक्योरिटी यूनिट के प्रमुख स्पेशल ब्रांच के एसपी (सुरक्षा) के जिम्मे होगी. झारखंड पुलिस के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

Jharkhand News
झारखंड क्राइम समाचार

रांची:झारखंड के सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए स्पेशल ब्रांच के अधीन एयरपोर्ट सिक्योरिटी यूनिट का गठन किया गया है. इस यूनिट के प्रमुख स्पेशल ब्रांच के एसपी (सुरक्षा) होंगे. झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने इस संबंध में पुलिस आदेश जारी कर दिया है.

क्या है पूरा मामला:झारखंड से सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा के लिए स्पेशल ब्रांच के अधीन एयरपोर्ट सिक्योरिटी यूनिट (एएसयू) बनाया गया है.एएमयू के प्रमुख विशेष शाखा के एसपी (सुरक्षा) होंगे. झारखंड पुलिस के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने इस संबंध में पुलिस आदेश जारी किया है. पुलिस आदेश के मुताबिक, राज्य पुलिस की सुरक्षा में देवघर, जमशेदपुर हवाई अड्डा का परिचालन हो रहा है, आने वाले समय में दुमका, बोकारो में भी एयरपोर्ट के परिचालन की संभावना है. ऐसे में सिविल एविएशन और एयरपोर्ट सिक्योरिटी की संवेदनशीलता को देखते हुए एएसयू बनाया गया है. राज्य पुलिस की सुरक्षा के अधीन आने वाले एयरपोर्ट में एएसयू स्वतंत्र रूप से काम करेगी.

क्या है डीजीपी का आदेश:गौरतलब है कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी यूनिट में झारखंड पुलिस के अलग-अलग विंग से अधिकारी और पुलिस के जवानों को शामिल किया गया है. उस सम्बन्ध में डीजीपी ने आदेश जारी किया है कि अलग अलग जिलों और इकाइयों से प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी अब विशेष शाखा के नियंत्री पदाधिकारी के अधीन काम करेंगे. इन कर्मियों का पदस्थापन अब विशेष शाखा में किया जाएगा. आदेश के मुताबिक, यह बल जिस जिला के हवाई अड्डा पर प्रतिनियुक्त होगा उस जिला के एसपी के ऑपरेशन नियंत्रण में उन्हें रखा जाएगा. भारत सरकार के एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से की गई एमओयू के आलोक में इस इकाई का गठन किया गया है. एयरपोर्ट सिक्योरिटी यूनिट में कितने पदाधिकारी व कर्मी होंगे जल्द ही संबंधित पदों का सृजन विशेष शाखा में किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details