झारखंड

jharkhand

By

Published : May 11, 2020, 6:39 PM IST

Updated : May 11, 2020, 10:45 PM IST

ETV Bharat / state

ट्रेन रिसीव करने को लेकर रांची रेलवे स्टेशन की तैयारियां जारी, गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य

भारतीय रेल ने ट्रेनें चलाने की घोषणा कर दी. मंगलवार यानि 12 मई से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से देशभर के 15 बड़े शहरों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही है. नई दिल्‍ली से रांची के लिए भी इस दिन से ट्रेन सेवाएं शुरू हो जाएंगी. इसे लेकर रांची रेलवे स्टेशन में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है.

ranchi railway station
रांची रेलवे स्टेशन

रांची:कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने को लेकर देश में लॉकडाउन जारी है. इस बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए, आम यात्रियों के लिए ट्रेन सेवा 12 मई से शुरू करने घोषणा कर दी है. ट्रेन टिकट की बुकिंग 11 मई की शाम 4 बजे से शुरू हो गई.

देखें वीडियो

रेलवे ने लॉकडाउन के बीच 12 मई से आंशिक रूप से ट्रेन चलाने की घोषणा की है. इसके लिए आईआरसीटीसी द्वारा टिकट की बुकिंग कराने को लेकर कवायद भी की जा रही है और इसी के मद्देनजर रांची रेल मंडल भी रांची रेलवे स्टेशन को तैयार करने में जुटी है. रांची रेलवे स्टेशन में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है.

रेल मंत्रालय ने फिलहाल 15 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. इसे लेकर एक विवरण भी जारी की गई है. रेलवे के अनुसार रांची-दिल्ली 1055 ट्रेन संख्या गुरुवार और रविवार को चलेगी. वहीं, दिल्ली-रांची ट्रेन बुधवार और शनिवार को चलेगी. जबकि नई दिल्ली-भुवनेश्वर, भुवनेश्वर-दिल्ली प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन झारखंड के टाटानगर, मूरी, बोकारो, गोमिया और कोडरमा स्टेशन होते हुए चलेगी.

पढ़ें-ट्रेन का फेरा बढ़ाए जाने पर वित्त और ग्रामीण विकास मंत्री का समर्थन, कहा- केंद्र करे विचार

जानकारी यह भी मिल रही है कि हावड़ा-दिल्ली और दिल्ली-हावड़ा प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन झारखंड के धनबाद और पारसनाथ स्टेशन पर रुकेगी और इन 3 जोड़ी ट्रेनों को राज्य के विभिन्न स्टेशनों पर रुकने से झारखंड के यात्रियों को फायदा होगा. ऐसे यात्री जो विभिन्न राज्यों में फंसे हैं और झारखंड आना चाहते हैं. उनके लिए यह सुनहरा मौका होगा.

गृह मंत्रालय ने जारी किया गाइडलाइन, पालन अनिवार्य

  • ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले पैसेंजर ही कर सकेंगे यात्रा
  • यात्रा के शुरू और खत्म होने पर कराई जाएगी मेडिकल स्क्रीनिंग
  • यात्रियों को यात्रा के दौरान दिया जाएगा हैंड सेनेटाइजर
  • यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य
  • यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
  • यात्रा के खत्म होने पर राज्य सरकारों के निर्देशों का पालन
  • घर से स्टेशन जाने और आने के लिए कंफर्म टिकट पर अनुमति
  • रांची रेलवे स्टेशन को किया जा रहा है तैयार

इस निर्देश के बाद रांची रेल मंडल भी ट्रेन रिसीव करने को लेकर तैयारियों में जुटा है. रांची रेलवे स्टेशन में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पूरी तरह से प्रबंध किया जा रहा है. स्टेशन परिसर पर लाल घेरा बनाया गया है और इसी डिस्टेंस के तहत यात्रियों को ट्रेन से प्लेटफार्म पर उतरना होगा और एक-एक कर डिस्टेंस मेंटेन करते हुए प्लेटफार्म से निकलने की व्यवस्था है. प्लेटफार्म के तमाम गेटों को बंद कर मुख्य गेट को खुला रखा गया है. एक गेट से निकासी और दूसरे गेट से प्रवेश की व्यवस्था की गई है. रांची रेलवे स्टेशन के चारों ओर बैरकटिंग की गई है, ताकि अनावश्यक लोग स्टेशन परिसर पर चहलकदमी ना करें.

Last Updated : May 11, 2020, 10:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details