झारखंड

jharkhand

Ranchi News: ड्रग्स पेडलर्स के शिकंजे से बच्चों को बचाने की पहल शुरू, स्कूल और कॉलेज के बाहर रहेगा पुलिस का पहरा

By

Published : May 6, 2023, 10:06 PM IST

रांची पुलिस ने छात्रों में बढ़ते ड्रग्स के लत और ड्रग्स पेडलर्स की बढ़ती सक्रियता को लेकर स्कूल और कॉलेज प्रशासन के साथ बैठक की. सिटी एसपी सुधांशु जैन ने सभी से ड्रग्स के बारे में किसी भी तरह की सूचना तुरंत पुलिस को देने की अपील की.

ड्रग्स पेडलर्स
ड्रग्स पेडलर्स

रांची: राजधानी का युवा वर्ग बड़े ही आसानी के साथ नशे की गिरफ्त में आ रहा है. स्कूल कॉलेज के बाहर ड्रग्स पेडलर्स की बढ़ती सक्रियता स्कूल और कॉलेज छात्रों को ड्रग्स के आगोश में धकेल रही है. ऐसे में अब रांची पुलिस स्कूल और कॉलेज प्रशासन के सहयोग से ड्रग्स के फैलाव को रोकने का काम करेगी. इसके लिए पुलिस ने प्रयास भी शुरू कर दिया है. रांची के जिन इलाको में ड्रग्स पेडलर्स की सक्रियता ज्यादा है, उन इलाकों में स्थित स्कूल कॉलेज के मैनेजमेंट के साथ शनिवार को रांची सिटी एसपी ने महत्पूर्ण बैठक की, ताकि उनके सहयोग से छात्रों को नशे की गिरफ्त में जाने से बचाया जा सके.

यह भी पढ़ें:इरफान अंसारी ने बजरंग दल को बताया उग्रवादी संगठन, सरकारी से की बैन लगाने की मांग

'ड्रग्स को पहचाने, तुरंत दें सूचना':सिटी एसपी कार्यालय में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में राजधानी के कई नामी स्कूल कॉलेज के प्रिंसिपल और मैनेजमेंट के प्रतिनिधि शामिल हुए. रांची के सिटी एसपी सुधांशु जैन ने बैठक के दौरान स्कूल प्रशासन से अपील की है कि वे ड्रग्स को पहचाने. अगर स्कूल कैंपस के बाहर कहीं भी कुछ भी ड्रग्स के जैसे संदिग्ध वस्तु नजर आती है तो तो तुरंत पुलिस को सूचना दें. यहां तक कि अगर सिगरेट, तंबाकू भी बिक रहा है, तो उसके बारे में भी पुलिस को जानकारी दें. स्कूल कॉलेज से आए प्रतिनिधियों ने पुलिस को बताया कि स्कूल के बाहर का वातावरण हाल के दिनों में बेहद खराब हुआ है. जगह-जगह पर पान गुमटी खुल गए हैं, जो बच्चों को गलत माहौल में ले जाने का काम कर रहे हैं.

प्रभावित थाना क्षेत्र के डीएसपी और थानेदार भी हुए शामिल: सिटी एसपी के द्वारा बुलाए गए इस बैठक में एक तरफ जहां स्कूल कॉलेज के प्रतिनिधि भी शामिल हुए, वहीं दूसरी तरफ ड्रग्स प्रभावित थानों के थानेदार और डीएसपी भी शामिल हुए. इस दौरान सभी स्कूल और कॉलेज से आए प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया गया कि अगर वे सही समय पर किसी भी तरह की सूचना देते हैं तो पुलिस तुरंत उस पर कार्रवाई करेगी. इसके लिए नंबरों का आदान-प्रदान भी किया गया है. सिटी एसपी ने स्कूल प्रशासन को भरोसा दिलाया है कि सूचना के आधार पर सभी स्कूल कॉलेज के बाहर सादे लिबास में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा, ताकि ड्रग्स पेडलर्स को गिरफ्तार किया जा सके.

यह भी पढ़ें:Ranchi Land Scam: कमिश्नर की रिपोर्ट में ऐसा क्या है खास? जिसकी मांग राज्य सरकार से ईडी कर रही लगातार, पढ़िए पूरी खबर

क्यों पड़ी मीटिंग की जरूरत: दो दिन पहले राजधानी रांची में ड्रग्स के ओवरडोज के कारण एक कॉलेज के छात्र की मौत हो गई थी. सिटी एसपी की जांच में यह बात सामने आई कि स्कूल कॉलेज के बाहर बड़े पैमाने पर नशे के सामान बेचे जा रहे हैं और बच्चे उनका सेवन भी कर रहे हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए सिटी एसपी ने आनन-फानन में इस बैठक को बुलाया. ड्रग्स प्रभावित इलाकों के सभी थानेदारों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नशे के कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें अन्यथा उन पर ही कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details