झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 7, 2021, 10:21 PM IST

Updated : Aug 8, 2021, 11:05 AM IST

ETV Bharat / state

विवादित जमीन का डेटा बना रही रांची पुलिस, पर्दे के पीछे काम करने वाले माफिया और सफेदपोश भी राडार पर

रांची में जमीन विवाद (Land dispute) में हत्या के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. इस बढ़ते विवाद को देखते हुए रांची पुलिस (Ranchi Police) विवादित जमीनों का डेटा तैयार कर रही है. इसको लेकर थाना स्तर पर काम चल रहा है.

ranchi-police-making-data-of-disputed-land
विवादित जमीन का डेटा बना रही रांची पुलिस

रांचीः जमीन विवाद (Land dispute) के मामलों में रांची पुलिस (Ranchi Police) सीधा हस्तक्षेप करने से बचती रही है. इसका कारण है कि विवाद सुलझाने पहुंची पुलिस पर ही उलटे आरोप आ जाता है. लेकिन, हाल के दिनों में जमीन विवाद की वजह से राजधानी में खूनी संघर्ष आम हो गया है. इस विवाद में लोगों की जानें भी जा रही है. जमीन विवाद के लगातार आ रहे मामलो के बाद रांची पुलिस ने नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. अब रांची पुलिस विवादित जमीनों की डेटा तैयार कर रही है. इसके साथ ही माफियाओं और सफेदपोश, जो पर्दे के पीछे रह कर जमीन विवाद को हवा देते हैं. इन लोगों पर सख्त नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ेंःरांची पुलिस तैयार कर रही जमीन माफियाओं की कुंडली, गंभीर मामलों के आरोपी होंगे जिलाबदर

सीओ और जिला प्रशासन को लिखा जाएगा पत्र

रांची के सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि जिले के सभी विवादित जमीन की थाना स्तर पर डाटा तैयार किया जाएगा. डाटा तैयार करने के बाद संबंधित विभागों को पत्र लिखकर सूचित की जाएगी, ताकि विभागीय स्तर पर मामले का निपटारा हो जाए. उन्होंने कहा कि पुलिस अपने सूचनातंत्र के माध्यम से विवादित जमीन से संबंधित सारी जानकारी इकट्ठा करेगी. इस जानकारी को पत्र के माध्यम से सीओ और जिला प्रशासन को दी जाएगी, ताकि शीघ्र कार्रवाई की जाए.

देखें पूरी रिपोर्ट


विवाद के पीछे की जानकारी प्राप्त करेगी पुलिस

अमूमन जमीन विवाद के पीछे सिर्फ दो पक्ष ही नहीं होते हैं, बल्कि एक तीसरा व्यक्ति भी होता है. यह तीसरा व्यक्ति जमीन माफिया होता है या फिर सफेदपोश. जमीन माफिया जमीन पर कब्जा करने के लिए दोनों पक्षों को बरगला कर अपना काम निकालते हैं. रांची पुलिस ने अब जमीन माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर ली है. थाना स्तर पर जमीन माफियाओं की सूची तैयार की जा रही है. इसके बाद इन जमीन माफियाओं पर सीसीए के तहत कार्रवाई की जाएगी. जिन जमीन माफिया पर जघन्य आपराधिक मामला दर्ज होगा, उन्हें जिलाबदर किया जाएगा. वहीं, जिनके खिलाफ छोटे मामले दर्ज होंगे, उन्हें थाना हाजिरी की कार्रवाई की जाएगी. इसको लेकर एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सभी थानेदारों को इलाके के जमीन माफियाओं की डेटा तैयार करने का निर्देश दिया है.



शातिर क्रिमिनल पर नजर

झारखंड बनने के बाद राजधानी रांची सहित कई बड़े शहरों की जमीन की कीमत काफी बढ़ गई है. जैसे जैसे जमीन की कीमत बढ़ रही है, वैसे-वैसे जमीन के कारोबार में अपराधी प्रवृति के लोग जाने शुरू कर दिए. जमीन माफिया बड़े अपराधियों के बल पर जमीन पर कब्जा करवाते हैं. यही वजह है कि अब रांची पुलिस वैसे सभी बड़े अपराधियों पर नजर रख रही है, जिनका जमीन कारोबारियों से रिश्ता है.

Last Updated : Aug 8, 2021, 11:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details